HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Friday, January 31, 2020

Questions raised during creating the first blog (ब्लॉग शुरू करते समय जो सवाल मेरे मन में उठे )


 What is Blog, Blogger, and Blogging(ब्लॉग, ब्लॉगर, ब्लॉगिंग क्या है?)


ब्लॉग weblog का संक्षिप्त रूप है, जिसका शाब्दिक अर्थ है चिट्ठा। अपने किसी भी प्रकार के विचार को जब हम इंटरनेट पर किसी भी मकसद से अथवा किसी भी रूप में डालते है, वही ब्लॉग है।

  How to become a Blogger(एक ब्लॉगर कैसे बने?)

ब्लॉगर बनने के लिए किसी एक विषय की अच्छी समझ, धैर्य और मेहनत सबसे जरूरी चीज है।

Who can become a Blogger (ब्लॉगर कौन बन सकता है, अथवा किसे ब्लॉगिंग करना चाहिए?)

ब्लॉगर कोई भी बन सकता है बशर्ते उसमे धैर्य और लगन हो। कोई भी इंसान अपने माँ के पेट से कुछ भी सीखकर अथवा कुछ लेकर पैदा नहीं होता। अगर कुछ हटकर करना चाहते है, साथ में कुछ पैसे भी आ जाय तो ब्लॉगिंग एक बेहतर विकल्प है।


Why I should do Blogging(मैं ब्लॉगिंग क्यों करूँ?)

अपनी लेखन कला को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने के लिए, अपने शौक को पूराकरने के लिए, अपने समय को सही तरीके से लंबे समय के investment करने के लिए।


  IS Bloggging a career(क्या ब्लॉगिंग करियर हो सकता है ?)

हाँ, अगर आप चाहें तो। दुनियाँ में बहुत से लोग है जिनका career ब्लॉगिंग है। लेकिन इसके लिए लंबा वक्त चाहिए।

How to Start Blogging(ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें?)

दो तरीके है। फ्री में ब्लॉगर पर अथवा कुछ पैसे खर्च कर Wordpress पर। इसके लिए आपको domain name और Hosting खरीदना होता है।

 

What is Wordpress and Blogger(Wordpress और Blogger platform क्या है?)

समझ लें नोटबूक की तरह है जो आपने स्कूल मे पढ़ाई के दौरान इस्तेमाल किया था, ब्लॉगर फ्री है जबकि wordpress के लिए पैसे खर्च होते है।


Which platform I should choose for Blogging(मुझे ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म चुनना चाहिए?)  

अगर आप शौक के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते है तो Blogger बेस्ट ऑप्शन है, अन्यथा पैसे कमाने के मकसद से ब्लॉगिंग करना चाहते है फिर Wordpres। ब्लॉगर पर सुविधाएं सीमित है।


How much money needs to start a Blog (ब्लॉगिंग शुरू करने में कितने पैसे खर्च होते है?)

अनुमानतः दो से पाँच हजार, निर्भर इस बात पर करता है, आप कहाँ से किस प्रकार का डोमेन खरीदते है । शुरुआत में आप किस-किस मद पर पैसा खर्च करना चाहते है।

what is a niche in the blog (ब्लॉग में niche क्या होता है?)

Niche को आम बोलचाल की भाषा में विषय समझ सकते है। आप जब ब्लॉग शुरू करते है तो किसी एक विषय पर लिखते है जिसकी आपको समझ है, ब्लॉग की भाषा में उसे Niche कहते है।

Which niche I should choose for blogging(ब्लॉगिंग के लिए कौन सा Niche सही है?)

Internet से कमाई,Technology, Mobile और Game review, स्वास्थ, शिक्षा, नौकरी की जानकारी, योगा,सौंदर्य आदि आज के समय में सबस्से ज्यादा खोजे जाने वाला विषय है।

What is a Domain name(डोमेन नाम क्या है?)

आपकी पहचान के लिए आपके परिवार ने आपका एक नाम रखा है, वैसे ही जब आप इंटरनेट पर कुछ लिखते है तो लोग किस नाम से ढूँढेंगे, वही नाम डोमेन नाम कहलाता है। 

What is Blog Hosting (होस्टिंग क्या है?)  

आप कोई भी दुकान करने के लिए कोई भी जगह या तो खरीदते है या किराये पर लेते है, ऐसे ही internet पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको स्पेस की जरूरत पड़ती है।  

Who provides domain name and web hosting(डोमेन नाम और वेब होस्टिंग कैसे मिलता है?)

बहुत से देशी और विदेशी कंपनी इस क्षेत्र में सेवाए दे रही है। आप सही सोच- समझ के साथ किसी एक कंपनी से डोमेन नाम और वेब होस्टिंग खरीद सकते है।

How to purchase a domain name and web hosting (डोमेन नाम और वेब होस्टिंग कहाँ से और कैसे खरीदे?)

इसके लिए भुगतान online करना पड़ता है। इसलिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए। बाकी जहां से खरीदना चाहते है उसके वैबसाइट पर जाकर उसके आसान निर्देशों का पालन करते हुए आगे बढ़ें।

 

What preparation I should do before starting a blog(एक ब्लॉग शुरू करने से पहले हमें क्या तैयारी करनी चाहिए?)

आपको किस प्रकार का ब्लॉग बनाना है उसका एक खाका तैयार करे। कम से कम 10-15 पोस्ट पहले notebook पर लिख लें। 20-30 प्रश्न तैयार कर ले, जैसा आप इस पोस्ट में देख रहे है। लेख को साफ और सुंदर बनाने की कला को सीखे, जिससे पढ़ने वाले को आकर्षक लगे।

What is CMS and What is its importance(CMS क्या है और इसकी क्या विशेषताएँ है?)

Content Management System, content का अर्थ होता है सामिग्री। आप जो कुछ लिख रहे है, उसको सही तरीके से प्रस्तुतर करना, जिससे पढ़ने वाला बार-बार आपके ब्लॉग पर आए जो आपका मकसद है। दूसरा सही content रहेगा तभी google आपके पोस्ट को rank करेगा ।


What are Backlink and its importance(Banklink क्या है और इसकी क्या विशेषताए हैं?)

जैसा शब्द से पता चलता है, ये दो शब्द back(पीछा) और link(जोड़) से बना है। ब्लॉग के अंदर दो या दो से अधिक पोस्ट का आपस में जोड़ अथवा दूसरे ब्लॉग के साथ जोड़ ही backlink कहलाता है। Google सर्च में इसका खास महत्व है। आपके ब्लॉग में जीतने ज्यादा backlink है, गूगल के नजर में आपके ब्लॉग में उतने ज्यादा कंटैंट, जिसका मतलब उतना ज्यादा page ranking।

What are SEO and its इम्पॉर्टेन्स(एसईओ क्या है और इसकी क्या विशेषताएँ है)

Search Engine Optimization अपने आप में कुछ नहीं है। आप अपनी ब्लॉग को google सर्च में ज्यादा से ज्यादा दिखने के लिए जो-जो उपाय करते है, वो सब आपस में मिलकर SEO कहलाता है। आपने ब्लॉग बनाया पोस्ट लिखा। SEO नहीं किया, आपके पेग को rank नहीं मिलेगा, जिसका परिणाम होगा किसी को आपका पोस्ट सर्च में नहीं मिलेगा, फिर लिखने का क्या मिलेगा।

What is DA(Domain Authority क्या है?) 

Domain Authority (DA) search engine में रैंक के आधार पर MOZ कंपनी द्वारा दी जाने वाली एक तरह की रेंकिंग ही है जो 0 से 100 नंबर के आधार पर दी जाती है। 0 से 100 नंबर तक देने के लिए MOZ कंपनी बहुत सारे पहलुओ। को देखती है।


What is केयवोर्ड(keyword क्या है?)

आप इस पोस्ट में जीतने भी प्रश्न देख रहे है सब में कोई न कोई keyword छुपा हुआ है, जैसे Blog,SEO, Backlink इत्यादि। 

How to find keywords for a post(Blog के लिए अच्छी keywords कैसे ढूँढे।  

कई website है जहां से आप अपने ब्लॉग से संबन्धित keyword ढूंढ सकते है, अथवा अपने ब्लॉग से मिलते - जुलते ब्लॉग पर जाकर वहाँ से केयवोर्द देख सकते है।

What is longtail keyword(Longtail keyword क्या होता है।)

जब हम keyword को sentence के रूप में लिखते है, वही longtail keyword है। जैसे backlink एक keyword है, लेकिन backlink क्या है एक longtail keyword है?)

How to create a longtail keyword(keyword से longtail में कैसे बदले?)

आप कल्पना करें आपको google में कुछ सर्च करना है, आप कैसे लिखेंगे? एक वर्ड तो लिखेंगे नहीं, किस - किस तरह से प्रश्न बनाएँगे, वही logtail keyword बन जाएगा।

What इस page रंकिंग(page का ranking क्या होता है?)

आप जब कुछ खोजने के लिए गूगल सर्च में कुछ लिखते है हजारों साइट खुलती है। एक पेज पर मुस्किल से दश से बारह website का नाम होता है बाद बाकीं अलग - अलग पेज आतें हैं। अब जो website जिस पेज पर दिखाई देता है वहीं पेज ranking कहलाता है। 

How do a page rank on google(google पर पेग rank कैसे करता है?)

अच्छे पेज ranking का आधार तीन चीजें है। पहला - SEO, दूसरा- SEO, तीसरा- SEO, कहने का मतलब जितना अच्छा SEO उतना अच्छा Page Ranking, क्योंकि इसी में सब समाया हुआ है।


How many sources of income in blogging(ब्लॉग में किस-किस तरीके से पैसे कमा सकते है?)

ब्लॉग से income के कई तरीके है, जिनमे प्रमुख है गूगल द्वारा दिया जाने वाला adscence, इसके अलावा affiliate marketting॰ आप चाहे तो अपना कोई समान बेच सकते है।

How much time I should spend on blogging(ब्लॉगिंग करने के लिए daily कितना समय देना चाहिए?)

निर्भर करता है कि आप ब्लॉगिंग किस मकसद से कर रहे है। Part-time या full time. अगर पार्ट-टाइम में करते है तो कम से कम चार घंटा, फूल टाइम करते तो दश से बारह घंटा। शुरू में जितना ज्यादा समय दे सके उतना अच्छा।

How many periods does it take to monetize(ब्लॉग से income शुरू होने में कितना समय लग जाता है?)

 हिन्दी ब्लॉग पर पैसे आने में समय लगता है, क्योंकि ये अभीनवजात अवस्था में है। English ब्लॉग पर कम से कम 6 महिना। इसी से अनुमान लगा लें हिन्दी ब्लॉग पर पैसे आने में कितना समय लगेगा। बाद बाकी सारा खेल इस बात पर निर्भर करता है कि आपका ब्लॉग कैसा है?)
 

  How much I can earn from blogging(ब्लॉगिंग से में कितना पैसा कमा सकता हूँ?)

शून्य से लेकर लाखों में। धैर्य के साथ मेहनत करते रहें। अगर पैसे के लिए ब्लॉगिंग शुरू करेंगे तो एक रुपया नहीं कमाएंगे। धैर्य और जोश बरकरार रखेंगे तो बहुत कमाएंगे।

 

What is blog अर्चिव(ब्लॉग आर्काइव क्या है?)

Blog archive ब्लॉगर ब्लॉग में draft page के दायीं तरफ ब्लॉगर के लिए एक टूल है, जिसकी मदद से आप हरेक हरेक पगे को पढ़ने वाले के सामने प्रस्तुत कर सकते है। इससे reader लंबे समय तक आपके ब्लॉग पर टीके रहता है। निश्चित रूप से आपको इसका फायदा मिलता है।

What is blog कैटेगरी(ब्लॉग केटेगोरी क्या होता है?)

ब्लॉग केटेगोरी ब्लॉग पर अलग-अलग तरह का टोपिक है जैसे एसईओ, CMS, Online इंकम, Review इत्यादि। जिस विषय से संबन्धित ब्लॉग हम लिखते है उस केटेगरी के अंतर्गत सहेजकर रखते है।

What is blog tag(blog tag क्या है?)

Tag category का बच्चा है। एक कैटेगरी के अंतर्गत अलग - अलग word पर हम जो पोस्ट देखते है वही Tag है।  


What is Label(ब्लॉग लेबल क्या है?)

जब हम कोई पोस्ट लिखते है तो उसमें कई तरह के बेसिक वर्ड use होते है है जिसके आधार पर वह पोस्ट google में सर्च होता है, वही label है।

What is Metatag (metatag क्या है?)

Meta Tag description SEO का अहम हिस्सा है। जैसे हम अपना bio लिखते है, वैसे ही ये ब्लॉग का bio है। इसके आधार पर सर्च इंजिन को पता चलता है कि ब्लॉग किस विषय से संबन्धित है। 

 

What is Alt Tag (Alt Tag क्या है)

Alt Text क्या है



No comments:

Post a Comment