HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Sunday, March 1, 2020

SEO क्या है(What is एसईओ)

SEO क्या है(What is एसईओ?)

 SEO जिसका पूरा नाम Search Engine Optimization है, जिसका काम website पर अच्छी organic traffic लाना होता है। किसी ब्लॉग या website पर जितना अच्छा SEO होगा, उतना ही ज्यादा traffic आयेगा। 

SEO में क्या - क्या होता है(What goes into SEO?)

SEO अपने आप में कुछ नहीं है। सही मायने में यह उन सारे tools का समूह है जिससे किसी ब्लॉग पर traffic बढ़ाया जाता है। SEO को सही से समझने के लिए इसके एक-एक हिस्से को समझना पड़ेगा।  

Traffic की Quality -  ब्लॉग पर traffic कई श्रोत से आते है, जिसमें एक मुख्य श्रोत है google सर्च। मान लीजिये आप का पेन का business है, कोई व्यक्ति google search में morepen लिखे और google उसके सामने आपकी site डाल दे। आपकी site par traffic तो बढ़ गया, लेकिन ये आपके किसी काम का नहीं क्योंकि ये visitor morepen ढूंढ रहा था जो दबाई की कंपनी है। आपके website पर ऐसे visitor आने चाहिए जो आपके site से संबन्धित सेवा अथवा वस्तु ढूंढ रहा हो।   

Traffic की संख्या - जब आप एकबार अच्छे से ब्लॉग का SEO कर देते है फिर गूगल आपके ब्लॉग पर सही- सही traffic (SERPs) देना शुरू कर देता है। फिर जितना ज्यादा traffic आता है वो आपके लिए फायदेमंद है। 

Organic Traffic - ब्लॉग पर ट्रेफिक कई माध्यम से आते है। Traffic लाने के लिए हम कभी-कभी खर्च भी करते है। Social Media से भी traffic आता है। जब कोई visitor कुछ ढूंढते हुए स्वयंग हमारे ब्लॉग पर पहुंचता है, हमें उसके लिए कुछ खर्च नहीं करना पड़ता। 


SEO types

हम जितना अच्छा ब्लॉग का SEO करते है, उसके SERP के आधार पर जो traffic आता है वो organic traffic है। 


SEO कैसे काम करता है(How SEO Works)

जब आपको इंटरनेट पर कुछ ढूँढना होता है तो आप google, Yahoo, Bing या कोई अन्य search engine में जाकर आप कुछ लिखते है अथवा बोलते है, परिणाम स्वरूप आपके सामने आपके खोज से संबन्धित हजारो website की लिस्ट आ जाती है। आपका काम यहाँ खत्म हो जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की ये सब कैसे होता है अथवा इसके पीछे कौन सी technology काम करती है?

आप जैसे ही search engine में कुछ type कर enter करते है, तुरत google crowler (या जो भी आप search engine इस्तेमाल करते है) अपने काम पर लग जाता है। वो आपके खोज से संबन्धित सारी जानकारी internet से इकट्ठा करता है, फिर index के रूप में आपके सामने रख देता है। किसी पोस्ट का index में आने के लिए कई सारे factor काम करता है, जैसे- tag, keywords इत्यादि। 

rank-factors-paragraph उदाहरण

SEO करते समय हम अपने पोस्ट पर ऐसे words का इस्तेमाल करते है जिससे search engine उसको सही से समझ सके। 

Google Crawler सबसे पहले पोस्ट का title tag और meta descriptions को देखता है, फिर पोस्ट के internal links को चेक करता है। 

SEO  सीखे (Learning SEO) 

ब्लॉग के इस हिस्से में हम SEO के उन सारे हिस्सों पर चर्चा करेंगे जिसकी आपको जरूरत है। अगर आप SEO शब्द से बिल्कुल अंजान है अथवा ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बिल्कुल नया प्रवेश कर रहे है तो आपके के लिए सलाह है की आप "Beginer's guide to SEO" को अवश्य पढ़ें। इसमें आपको SEO से संबन्धित सारी जानकारी मिल जाएगी। 

अवलोकन(General Overview)

SEO Friendly site बनाना 

जब हम कोई website अथवा blog बनाना शुरू करते है तो ये जरूरी हो जाता है की SEO friendly हो यानि ब्लॉग पर वो सब काम करना जरूरी हो जाता है जिसके आधार पर search engine हमारे पोस्ट को सर्च करता है। इसमें एक अच्छे Domain name से लेकर Back link तक शामिल है।

SEO का एक अहम हिस्सा है content management। आपने एक लंबा-चौड़ा पोस्ट तो लिख दिया, लेकिन content अच्छा नहीं है, पढ़ने वाले को मजा नहीं आ रहा तो ऐसे पोस्ट को search engine भी ignore करता है।

SEO दो तरह के होते है। एक onsite SEO, दूसरा offsite SEO। onsite SEO वो होता है जो post लिखने के साथ- साथ करते है। Offsite SEO वो होता है जो post लिखने के बाद करते है।


No comments:

Post a Comment