HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Sunday, April 12, 2020

blogger blog me basic setting kya hai

ब्लॉगर ब्लॉग में बेसिक सेटिंग क्या है और कैसे करते है 

                                                                                 

blogger basic setting

जब भी हम कोई अपने लिए नया ब्लॉग बनाते है तो पोस्ट लिखने से पहले जरूरी हो जाता है कि पहले हम सही से setting कर ले। ये हरेक काम का जरूरी हिसा है। मान लीजिये आपने एक मकान खरीदा, अब आप चाहेंगे की उस मकान को अपने सुविधा के हिसाब से internal modify करे ताकि आपको रहने में सहूलियत हो। 

Blogger में बहुत सारे setting तो default होते है जिसको हमे modify करने की जरूरत नहीं लेकिन कुछ setting ऐसे होते है जिनको modify करना जरूरी होता है, इसके बिना न तो सही से blog का SEO होगा न ही post का सही page ranking हो पाएगा।  केवल Blog बनाना और  
पोस्ट लिखना बड़ी बात नहीं है, बड़ी बात है अपने ब्लॉग को सही से सर्च engine में लाना ताकि आपके blog पे ज्यादा से ज्यादा traffic आ सके। 

अपने blog को सही से सेटटिंग करने से पहले हमें आशा है आपने Blogger Blogspot पर free ब्लॉग कैसे बनाए  समझ लिया होगा। blogger में कई तरह के setting होते है, लेकिन इस ब्लॉग में हम basic setting के बारे में समझेंगे।

इस post में हम जिन बिन्दुओं पर चर्चा करेंगे वो इस प्रकार है :

  • Title
  •  Descriptions 
  • Privacy
  • Blog Address 
  • HTTPS redirects
  • Blog Authors
  • Blog readers 

Basic Setting Step by Step Guide 

Blogger Blog पर setting करने के लिए नीचे बताए steps को follow करें 

सबसे पहले Blogger  पर Login करें, आपके सामने page के left side में dashboard खुल जाएगा। कुछ इस तरह : 



1. Dashboard के अंदर Settings पर click करें 
2. अब बेसिक पर क्लिक करे 

नीचे दिये image के जैसा page खुलेगा 

Blogger Basic Setting
ऊपर  जैसा कि हम image में देख रहे है इसमें जीतने भी setting करने है सबको नंबर से दर्शाया गया है। अब हम एक-एक बिन्दुओ पर चर्चा करेंगे:

1. Title : Edit पर click करे , एक छोटा सा बॉक्स खुलेगा 

Blog title


Box के अंदर अपने ब्लॉग का एक सुंदर सा नाम लिखें जो आपने सोच रखा है। जब कभी आप अपना blog या site खोलेंगे, यही नाम सबसे ऊपर दिखाई देगा। 

Title लिखने के बाद नीचे save changes पर क्लिक कर दे। 

2. Blog Description : 


Edit पर क्लिक करें, ऊपर दिये image जैसा box खुलेगा इसमें आपको
blog का विवरण लिखना है। जिस-जिस विषय पर आप पोस्ट लिखेंगे वो सारा इसमें ज्यादा से ज्यादा 150 शब्दों में लिख दे। लिखने से पहले अच्छी तरह तैयारी कर ले। इसमें किसी प्रकार कि जलद्वाजी न करें । ध्यान रहे सर्च इंजिन इसी के आधार पर आपके ब्लॉग को सर्च रिज़ल्ट में लाता है। 

एकबार जब आपने देस्कृप्टीओन लिख लिया सेव पर क्लिक कर दें। 

3. Privacy : 

ये option आपके search engine में listing से संबन्धित है


bloggger privacy setting
इसमें दो option होते है और by default दोनों yes रहते है। वैसे आप चाहे तो इसको जैसा है वैसा ही छोड़ दे। अगर आप चाहते है जब तक कुछ पोस्ट blog पर न लिख लूँ, तबतक search engine में listing न करूँ तो दोनों को No कर save changes पर क्लिक कर दें। 

4. Blog Address : 

जैसे हरेक घर का कोई address होता है जिसके आधार पर कोई व्यक्ति उस घर तक पहुंचता है, उसी प्रकार हरेक blog या site का भी अपना एक address होता है जिसके आधार पर कोई आपके blog या site को internet पर खोलता है। 

Edit पर click कर address लिखें जो आपने सोच रखा है और save पर click करे। यहाँ एक बात संभव है कि पहली बार में save न हो पाये और Domain name not available का massage दिखाई दे। इस situation में दूसरा नाम लिखकर सेव करे। 

नीचे आपको एक link दिखाई दे रहा है setup a third party url for your blog अगर  आपने अपना कोई domain name खरीद रखा है तो इस लिंक पर क्लिक कर जोड़ सकते है। 

5. HTTPS redirects : 

ये option blog या website के sucurity से related है। इसके दो option होते है HTTPS और HTTP. HTTPS का मतलब है site secure है। By default ये येस है और इसको ऐसा ही रहने दे, इसके बारे में विशेष जानकारी के लिए जरूर पढे SSL Security क्या है। 

SSL security

ऊपर चिन्हित option अगर No है तो click कर Yes कर दे, अन्यथा कुछ करने कि जरूरत नहीं है। 

6. Blog Author : 

जब एक से ज्यादा लोग ब्लॉग पर पोस्ट लिखते है फिर इसमें author का नाम जोड़ा जाता है, अन्यथा इसमें कुछ भी करने कि जरूरत नहीं है। अगर आप किसी और का नाम जोड़ना चाहते तो add author पर click करे, कुछ इस तरह का box खुलेगा 

blogger blog author setting



1. Invite Author : अगर किसी को invite करना चाहेंगे, box में mail ID डालकर invite पर क्लिक करे। 

2. Choose from contacts : अगर अपने contact list से किसी को add करना चाहते है तो  इस option no. 2 पर क्लिक करे। 

7. Blog Readers : आप जो blog बना रहे है, उसको कौन पढ़ेगा  ये आप public के लिए बना रहे है        उदेश्य के लिए। वैसे इसमें भी कुछ      करने कि जरूरत नहीं है। 

                                
blogger blog readers




ये default रूप से पब्लिक होता है। स्वाभाविक रूप से आप चाहेंगे कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को पढे, फिर कुछ नहीं करना है। 
नहीं अगर आपने ब्लॉग अपने व्यक्तिगत उदेश्य के लिए बनाया है तो edit पर क्लिक कर अपने सुविधानुसार गोले पर क्लिक कर save changes पर क्लिक कर दें। 

इस तरह आपने Blogger में Basic Setting पूरा कर लिया है। अगर किसी प्रकार कि समस्या आती है तो comment में जरूर लिखे। आशा है ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा। अगर आपको लगता है ये पोस्ट नए blogger के लिए फाइदा कारक है तो इसको share जरूर करे ताकि दूसरे लोग भी इससे लाभ उठा सके। 

No comments:

Post a Comment