HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Monday, April 13, 2020

blogger blogspot me search preferences setting for seo

Search Preferences मेँ SEO के लिए Meta Tag, Errors and Redirections, Crawlers and Indexing Setting कैसे करते है ? 

blogger search preferences setting

आप  अक्सर जब internet पर free blog कैसे बनाए तो search result मेँ ढेरों परिणाम दिखाई देता है। किसी मेँ लिखा होता है 10 steps मेँ बनाए तो किसी मेँ लिखा होता है 5 steps मेँ blog बनाएँ। क्या ये सही होता है? बिल्कुल होता है। लेकिन ऐसा blog केवल आप पढ़ेंगे और आपकी मम्मी पढ़ेगी। बहुत जबरदस्ती करेंगे तो आपका दो - चार दोस्त पढ़ देगा। 
क्या आपने  इसी के  लिए blog बनाया था। अगर हाँ तो ठीक है, नहीं अगर  आप चाहते है आपका ब्लॉग search engine के result मेँ आए तो ?

झटपट blog बनाकर उसपर 5 -10 post दाल देना, और आपने सोच लिया हो  गया तो आप गलत है। किसी blog को बनाने के क्रम मेँ सबसे पहले उसके एक-एक setting को अपने हिसाब से optimize करना पड़ता है। ये भी SEO का ही एक हिस्सा है। अगर आपने blog बनाने का विचार किया है तो आपने SEO क्या है जरूर पढ़ा होगा। 

Blogger मेँ setting करने के दौरान हमे कई तरह के setting करने पड़ते है जैसे Basic Setting, Post Comments Sharing आदि, इसी क्रम मेँ आता है Search Preferences Setting जो कि है तो setting लेकिन ये SEO का अहम हिस्सा है। 

Search Preferences Setting Blogger Blogspot मेँ एक ऐसा tool है जिसके माध्यम से आपका पूरा control आपके blog पर रहता है, जैसे किस post को search engine मेँ index करना है किसको नहीं इत्यादि। इस setting को करने से पहले कई बार पढ़कर समझने कि जरूरत होती है वर्ना एक छोटी सी गलती आपपे भारी पर सकता है। जैसे इस setting को करने से आपका blog search engine मेँ index होता है और traffic आपके ब्लॉग पर आना शुरू होता है, वैसे ही अगर आपने छोटी सी गलती से आपका ब्लॉग index से बाहर हो सकत है। इसलिए इसको करने मेँ कोई जलद्वाजी न करें तो अच्छा। 

Blogger Blog me Advance SEO Setting (Search Preferences)

Blogger मेँ Wordpress कि तरह किसी भी प्रकार का plugin use नहीं होता। इसमें हमें in built settings मेँ कुछ functions को enable करना पड़ता है। इसमें हमे मुख्य रूप से 5 functions है, जो इस प्रकार है:

  • Meta Tab Description
  • Custom Page Not Found (Error 404)
  • Custom Redirect
  • Custom Rebot.txt
  • Custom robot header tag  

Blogger Blogspot मेँ search preferences का ये 5 functions सबसे जरूरी है और इसी पे blog का भविष्य टीका हुआ है। 

         
blogger search preferences image

अब हम इसको क्रमशः समझेंगे: 

सबसे पहले blogger मेँ login करेंगे, dashboard खुलेगा 

Setting पर click करेंगे, फिर नीचे search preferences  पर click करेंगे। ऊपर इमेज के जैसे page खुलेगा । इसके हरेक functions को enable करेंगे

1. Meta Tags Descriptions: 

Meta Tags Descriptions क्या है और इसकी setting कैसे करते है 

meta tags descriptions

 ये जो आप ऊपर के image में लाल घेरे में देश रहे है यही meta tags है। 
search engine इसी के आधार पर पता करता है कि आपका ब्लॉग किस विषय से संबन्धित है। जब कोई व्यक्ति internet कुछ ढूँढने के लिए कुछ लिखता है तो सर्च engine का crawler आपके meta tags को उस query से मिलता जुलता पाता है तो तभी वो आपके संबन्धित post को सर्च result में दिखाता है। इसलिए बेहतर होगा जब आपने ब्लॉग बनाया है तो आपने ये भी सोच लिया होगा कि आपको पोस्ट किस विषय पर लिखना है। इसलिए अच्छा होगा कि पहले आप एक अच्छा सा description अपने बारे में लिखने ले। 

description एक प्रकार का summary है, इसलिए सक्षेप में अपने ब्लॉग के उद्देश्य को समझाने कि कोशिश करे। इसका शब्द संख्या 160 शब्दों से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इससे ज्यादा होने पर search engine आपके ब्लॉग को search से बाहर कर देगा । 


Meta Tags Enable कैसे करें। 

सबसे पहले blogger में login करें। 

Setting में जाये, फिर search preference पर click करें। जैसा ऊपर आप देख रहे है search preference का page खुलता है :

meta tags descriptions

जैसा कि आप ऊपर देश रहे है Meta tags descriptions में Enable search description को  yes करेंगे।   एक box खुलेगा, अब इसमें आपने जो description तैयार कर रखा है, उसको लिख दें। जैसा कि आप देख रहे है बॉक्स मैंने अपने ब्लॉग का description रखा। Save changes पर click कर दें। 

Custom Page Not found 

Custom Page Not Found क्या है और इसकी setting करते हैं 

कई बार ऐसा होता है कि आप किसी site के किसी post को ढूंढते है और मैसेज मिलता है Error 404 page Not Found. कई बार ऐसा होता हा कि आपने किसी भी कारणवश किसी page को delete कर दिया है। उस परिस्थिति में कोई भी व्यक्ति उस page पर जाने - अंजाने visit करता है तो ये massage मिलता  है। बार - बार ये मैसेज आना किसी visitor को उवाउ लगता है, इसलिए अच्छा होता है कि हम इस page के link को कहीं और divert कर दे। 

blogger custom page not found


जैसा की आप ऊपर देख रहे है इसको enable करने के लिए इसमें एक html  code डालना पड़ता है। आपको अगर इस फंकशन की जरूरत है तो नीचे के इन्सट्रक्शन के हिसाब से इसको पूरा कर सकते है । 

जैसा की आप पहले के instruction में करते आए है, blogger में login करें। फिर setting पर click करे, 

Search preferences पर click करे 

Custom page not Found के Edit पर click करें 

एक box खुलेगा उसमें नीचे का code paste कर दे। अगर आप htmal coding जानते है तो आप खुद भी कर सकते है। paste करने के बाद मेरे नाम के बाद अपना नाम दाल दें और save changes पर click करें। 

<a href="https://www.hindi30.blogspot.com" target="_blank">Error 404 Page Not Found</a>
<p>Aapke dwara search Kiya Gaya page abhi nahi mil raha hai. Please Visit<a href="https://www.hindi30.blogspot.com" target="_blank">home page</a>
<a href="https://Facebook.com/krishnajha" target="_blank">Contact on Facebook</a>.</p>


Custom Redirects 

Custom Redirects क्या  है और कैसे setting करते है 

इस feature की मदद से आप किसी भी page को किसी खास जगह पर लिंक कर सकते है, यहाँ तक की आपको किसी और साइट को अपनी साइट पर redirect करने के लिए भी ये setting काम आता है। 

अगर गलती से कोई page आपसे delete हो गया है तो एक दूसरा page बनाकर पुराने page page के link को इसपर redirect कर सकते हो। 

इसको आप नीचे के image से समझ सकते हो 

blogger custom redirects

जैसा की आप ऊपर के इमेज मे देख रहे है, मैंने home नाम से एक page बना रखा है। जैसा की आप जानते होंगे page static होता है ये change नहीं होता है, इसलिए मैंने अपने site के home पर page लगा रखा है। 

अब इस page को home पर redirect करने के लिए मैंने निम्नलिखित तरीका अपनाया :

custom redirects के सामने Edit पर click किया 

नीचे From और To दो option आते है जिसमें function डालना होता है

From के सामने Forward sign  (/) डाला 

To के सामने page का url copy करके यहाँ paste करेंगे। यहाँ एक ध्यान देने वाली बात है, पूरे blog के url को copy नहीं करेंगे। नीचे के image मे लाल घेरे के हिस्से को देखकर समझ जाएंगे। 

                 
                       
अंत में save चंगेस पर क्लिक कर दें। 


Crawlers and Indexing Custom robots.txt क्या है  

Custom robots.txt की setting कैसे करते है 


जैसा की आप अपने screen में देख सकते है, Crawler and Indexing के नीचे एक massage आता है, अगर आपने यहाँ थोड़ी सी गलती की आपका पोस्ट index से बाहर हो जाएगा। 

दरअसल Custom robot.txt का use हम तब करते है जब अपने ब्लॉग के किसी भी हिस्से को आप चाहते है की ये search engine में index न हो। 

शुरुआती समय में मुझे नहीं लगता इसकी setting में कोई बदलाव करने की कोई जरूरत है। By default जो setting है वही रहने दें। अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो Custom robot.txt क्या है को पढे।  


Custom Robots Header Tags :

Custom Robots Header tags क्या है 

Blogger के inbuilt SEO setting का ये अंतिम पड़ाव है और risk भरा है । 

इसको Enable करने के लिए इसके सामने Edit पर click करे 

आपके सामने नीचे image के जैसा box खुलेगा 

blogger custom रोबॉट्स header tags

    इस box में बहुत सारा tick का option है। मै सलाह दूंगा किसी भी प्रकार की modification से पहले अपने स्तर पर research कर ले। मेरे हिसाब से जहां-जहां tick करना है मैंने लाल घेरा लगा दिया है। फिर भी अपने विवेक से action लें। गलत जगह पर tick करना post के लिए घातक हो सकता है। इसके बारे में विशेष जानकारी पाने के लिए Custom robots header tags क्या है। यहाँ आपको हरेक points की जानकारी मिल जाएगी। 

आशा है आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको अपने पोस्ट को SEO setting करने में आसानी होगी। फिर भी अगर कोई परेसानी हो तो आप comment में लिख सकते है। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को share करे ताकि दूसरे भी इससे लाभ उठा सके।                                           

No comments:

Post a Comment