HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Monday, April 13, 2020

blogger blogspot permalink setting for seo

Blogger Post Setting में Permalink कैसे Set करें

जब  भी हम कोई पोस्ट लिखकर publish करते है तो हमारे पोस्ट title के हिसाब  से हमारे पोस्ट का एक url create होता है।  इस url link का भी SEO में     अहम योगदान   है। Google algorithm में ये ब्भी एक factor काम   करता है कि जितना छोटा url उतने ज्यादा page ranking कि संभावना। blogger में     स्वयंग url link create होता है वो लंबा होता है। 

blogger permalink

सवाल ये है कि क्या हम अपने हिसाब से url link को customize कर सकते है। वैसे आपको बता दूँ , दश-बीस पोस्ट तक इसकी आवश्यकता नहीं है लेकिन उसके बाद जरूरत पड़ती है कि हम url ल्लिंक को छोटा बना सके जो संभव है। 

Blogger में Search description कैसे enable करें

Blogger में SEO के लिए 6 जरूरी post setting

Blogger ने हमे अपने पोस्ट को सही से maintain करने के लिए एक अच्छा post setting का टूल दिया है, जिसमें Label setting, Schedule, Search Description जैसे टूल के साथ permalink का टूल दिया है ताकि हम अपने पोस्ट का url link customize कर सके। 

Blogger Blog में Permalink कैसे set करें 

सबसे पहले तो ये समझ ले की permalink को blog के पब्लिश होने से पहले customize कर सकते है। एकबार post publish होने के बाद दोबारा customize नहीं कर सकते। अगर कर भी सकते है तो html coding के द्वारा जो की new ब्लॉगर के लिए उचित नहीं हैं। 

अब हम समझते हैं permalink कैसे change करेंगे: 

1. Blogger को Login कर dashboard पर जाएंगे। 

2. Post पर क्लिक करने के बाद new post पर क्लिक करेंगे। 

3. Post लिखने के बाद right hand के ऊपर post setting के नीचे Permalink पर क्लिक करेंगे। 

कुछ इस तरह का window खुलेगा 



1. Permalink पर आप क्लिक कर चुके है। 

2. Custom Permalink पर click  अपने हिसाब से अनावश्यक word को हटा दें। 

3. दो word के बीच dash (-) निशान का प्रयोग जरूर करें। 

4. Small letter (a-z) का प्रयोग करें, capital letter (A - Z) का प्रयोग बिलकुल न करें, जहां तक हो सके numeric ( 1-9 ) के prayog से बचें। 

5. Done पर click कर दें। 

आपने permalink सेट कर लिया है। 

आशा है ये post आपको पसंद आया होगा और समझने मे कोई दिक्कत नहीं हुई होगी। फिर भी कुछ समझना चाहते है तो comment में लिखे। post को अपने दोस्तों को share करें ताकि दूसरे भी लाभ उठा सके। 


No comments:

Post a Comment