HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Friday, May 1, 2020

blogger me custom domain name kaise add kare

Blogger में Cusstom Domain Name कैसे Add करें

जब सौ -दो सौ में custom domain name खरीद कर अपने blogger ब्लॉग को professional look दे सकते है तो ऐसा काम क्यों न करें। इस पोस्ट में आप जानेंगे Blogger Blogspot में Custom Domain name कैसे add करें। 


Add custom domain name blogger

जब  कभी online work from home की बात आती है तो blogging का concept सबसे पहले दिमाग में आता है । आये भी क्यों न, ये एक ऐसा काम है जो आप शून्य से शुरू  कर सकते है । काम तो और भी है जो आप शून्य से शुरू  कर सकते है लेकिन जितनी creativity आपको यहाँ दिखाने  का मौका  मिलता है शायद  दूसरे जगह नहीं। 

जब एकबार आप लोगों से सुनकर या पढ़कर ब्लॉगिंग शुरू करने का विचार कर लेते है तो सवाल उठता है कहाँ से शुरू करे ? WordPress पर या Blogger Blogspot पर? 

अपने यहाँ सौ में से 90 लोग शुरुआत Blogger Blogspot से करते है कारण है WordPress पर हमें शुरू से ही कुछ पैसे खर्च करने पड़ते है वहीं ब्लॉगर पर बिना एक रुपया खर्च किए हमारा ब्लॉग शुरू हो जाता है। 

Blogger पर हम ब्लॉग शुरू कर तो लेते है लेकिन एक टीस मन में सदैव रहता है domain name को लेकर। WordPress पर जहां ब्लॉग शुरू करते ही आपका अपना मनपसंद domain name होता है और अपने मित्र रिस्तेदार को बताते आप गर्व महसूस करते है वहीं ब्लॉगर का subdomain किसी को बताने में आप थोड़ा हिचकते है। अगर आपने बता भी दिया तो आगे का बंदा subdomain देखते ही नाक सिकोड़ लेता है। 


Subdomain किसे कहते है 

जब किसी domain name के आगे किसी और company का नाम लगा हो, उसे subdomain कहते है। जैसे आप अभी जिस site पर post पढ़ रहे है उसका नाम www.hindibhashi.in है। ये मेरा अपना domain है, इसका मालिक मै खुद हूँ। लेकिन जब आप blogger पर कोई site बनाते है तो उसमे नाम subdomain के साथ आता है। जैसे www.hindibhashi.blogspot.com . ये किसी और की संपति है इसलिए इसपर आपका पूरा control नहीं होता। 

Subdomain के नुकसान  

⇒ आप कितना भी अच्छा site बना ले, आपको value नहीं मिलेगी। 

⇒ Page ranking में आने के बावजूद visitor इस तरह के site पर जाना पसंद नहीं करते। 

⇒ इस तरह के site पर google adsense approval में ज्यादा condition रखता है।   

 मतलब साफ है आप हर तरह से मेहनत तो करते है लेकिन कोई आपके मेहनत को value देने को तैयार नहीं है। आप मन मसोस कर रह जाते है क्योंकि आपके पास फिलहाल WordPress पर जाने का Budget नहीं है या इरादा नहीं हैं। 

लेकिन आपको शायद पता नहीं आपके इस समस्या का समाधान सौ-दो सौ रुपए में निकल सकता है जितना की हिंदुस्तान का कोई व्यक्ति खर्च कर सकता है। संभवतः बहुत से लोग ब्लॉग शुरू करने से पहले इसपर सही से रिसर्च करना मुनासिब नहीं समझते ।

बहुत से लोगों को ये पता नहीं होता की आप ब्लॉगर पर अपना मनपसंद domain name जोड़ सकते है। और ये Domain name सौ से 500 रुपए में आप अपनी सुविधा अनुसार कहीं से खरीद सकते है। Blog शुरू करने में ज्यादा खर्चा आता है hosting पर जो ब्लॉगर आपको फ्री में दे रहा है। बहुत से लोग अगर जानते भी है तो ये सोचकर घबराते है की blogger पर custom domain कैसे add करेंगे। 

तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Blogger blogspot में custom domain name add करने का तरीका और अपने ब्लॉग को देंगे एक professional look, फिर बड़े ही गर्व के साथ आप किसी के समक्ष अपने ब्लॉग के बारे में बता सकते है। किसी को कानोकान पता नहीं चलेगा आपका ब्लॉग फ्री का है, खर्चा मात्र दो सौ रुपया, हिंग लगे न फिटकरी रंग आये चोखा। 

Blog शुरू करने से पहले की तैयारी 

ब्लॉगर पर custom Domain name जोड़ने से पहले आपके पास दो चीजें होनी चाहिए। पहला ब्लॉगर blogspot पर आपका blog या website और दूसरा custom domain name आपने खरीद रखा हो। 

अगर आपने blogger पर अपना ब्लॉग बना रखा है तो ठीक है नहीं तो Blogger blogspot पर free blog कैसे बनाए step by step guide  पढ़कर आसानी से एक ब्लॉग बना  लें। अब  बारी  आती है domain name की तो अगर आपने खरीद रखा है तो  ठीक नहीं तो Godaddy, Bigrock, जैसे  कई कंपनी है   जहां से   आप मनपसंद domain name  खरीद सकते है । आपकी   जानकारी के   लिए बता दूँ आप सीधे ब्लॉगर के मार्फद गूगल से भी domain name खरीद सकते है लेकिन वो काफी महंगा होता है। 

अपने यहाँ सबसे प्रचलित Godaddy है। तो अपना credit card या debit card निकाले और संबन्धित site पर जाकर एक domain name खरीद ले। 
Debit card या Credit card इसलिए क्योंकि payment online होता है। 

अब हम मानकर चलते है कि आपने ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बना लिया है और एक मन पसंद डोमैन name खरीद लिया है। अब जानते है Blogger पर custom domain name कैसे add करें। 

Blogger पर Custom Domain Name कैसे Add करें

मन में किसी प्रकार कि आशंका है कि गलती होने पर आपका बना बनाया ब्लॉग  या website खराब  हो जाएगा तो इस भ्रम     को मन से निकाल  दे। 

Step 1 

नीचे दिये steps को follow करें : 

1. Blogger.com पर जाकर sign in करें। 

2. आपके सामने blogger का dashboard खुलेगा ।

Blogger में custom domain add करे


ऊपर दिये इमेज के अनुसार 

1. Setting पर क्लिक करे 

2. Setting के नीचे Basic पर click करे 

3. Right side में blog address के सामने जहां आपके ब्लॉग का address है उसके नीचे Set up a third party url का link है उसपर क्लिक करें। 


custom domain name

आपके सामने ऊपर के जैसा image खुलेगा 

1. http के सामने आपने जो domain name  खरीद रखा है वो लिखें। हो सकता है आपके domain में www नहीं लगा हो, आप लगाये। ऊपर .com दिख रहा है जरूरी नहीं है आपने भी .com ही खरीद रखा हो। हो सकता है आप .in, .net, .org जैसे extention ले रखा हो। जो आपने ले रखा है वही लिखना है। इतना clear मैंने इसलिए लिखा है क्योंकि मै खुद यहाँ confuse हो गया था। 

2. Save पर क्लिक करे । 

आपके सामने कुछ इस तरह का image खुलेगा 


Blogger सी name image for custom domain name

ऊपर लाल रंग में लिखा आ रहा है We have not been able to verify your authority to this domain. घबराये नहीं, नीचे दो box में c name है इसकी आपको आगे जरूरत पड़ेगी। यहाँ अब कुछ नहीं करे। इसको ऐसे ही खुला छोड़ दे। अपने browser में दूसरा window खोले। मैंने अपना domain name Hiox India से  खरीदा था, इसलिए में उसी के steps के हिसाब से समझा रहा हूँ। सीधी सी इतनी बात समझनी है की ऊपर जो दो C name आपको blogger पे मिला है उसको अपने डोमैन से जोड़ना है। अलग-अलग  कंपनी के अपने format होते है। गलती होने की कोई गुंजाइस नहीं है। अगर गलत हो जाय तो back हो जाएँ। damage कुछ नहीं होगा। 


Step 2 

1. दूसरे window में आपने जिस  company से domain name खरीदा है उसमें Login करे। 
blogger custom domain name

2. Menu ⇨ Order ⇨ My Invoice 

एक ही बात ध्यान रखना है कि आपने जो domain खरीदा था उसका invoice खोलना है ।


add custom domain name in blogger

3. अगर एक से ज्यादा domain ले रखा है तो जिसको जोड़ना है उसको select करे। 

Manage domain पर क्लिक करें फिर manage DNS  पर। हो सकता है format में अंतर हो, आपको इतना ध्यान रखना है की आपको DNS select करना है। 

4. आपके सामने कुछ इस तरह का खुलेगा 


add custom domain name in blogger

Update default Nameservers पर क्लिक करना है। 

जैसा की मैंने ऊपर बताया था मैंने Hiox India से domain खरीदा था, हो सकता आपको ऊपर का option न आकर कुछ इस तरह का option आए 


अदद custom domain name इन blogger

simply Add पर click करना है। इतना समझ ले जो कुछ आए क्लिक कर आगे निकालना हैं। 

आपके सामने कुछ इस तरह का window खुलेगा 


add custom domain name
1. Type मे C Name select करे 

2. Host में www लिखें 

3. points to में ghs.google.com लिखें 

4. TTL में जो लिखा है वहीं छोड़ दें। 

ध्यान रखे ये पहला C name हैं जो blogger में आपने 1 no. में देखा था। 

अलग-अलग कंपनी के हिसाब से ऊपर का window कुछ इस तरह का भी आ सकता है 


add custom domain name blogger


पहला C name भरने के बाद Add पर click करें। 


add custom domain name blogger

जब आप पहला C name के बाद Add पर click करेंगे तो window फिर से खाली हो जाएगा, अब आपको दूसरा C name डालना है। जैसा की आप इस window में देख रहे है और ब्लॉगर में भी देखा था दूसरा C name  लंबा है इसलिए अच्छा होगा scroll से page में ऊपर जाये और कॉपी करके यहाँ paste कर दे। 

फिर से Add पर क्लिक कर दे । 

अब नीचे में दिये image के जैसा window खुलेगा, इसमें आप चेक कर ले की आपने जो record डाला है वो सही है या नहीं। अगर कोई गलती है तो edit कर ठीक कर लें। 


Add custom domain blogger

आपका C name add करने का काम पूरा हो चुका है। इसके बाद हम A name add करेंगे जिससे आपके domain से पहले www आता है। ये optional है, आप चाहे तो इसे छोड़ भी सकते है। 


Custom Domain में A Name कैसे Add करें 

C Name add करने के बाद A record add करना है जो इस प्रकार है : 

A Records:

216.239.32.21
216.239.34.21
216.239.36.21
216.239.38.21 

ये चार record add करना है, ये चार A record हरेक Blogger user के लिए same होता है। 

Step 3. 

1. जो window आपने C name के लिए use  किया है उसीमें A tab को salect करें और Add record पर क्लिक करे। 

add custom domain name blogger

यहाँ ध्यान रखना है window का format change हो सकता है। आपको बस "A" tab को select करना है। 

आपके सामने कुछ इस तरह का window खुलेगा :

add custom domain name blogger

2. ऊपर चार A record आपको दिया हुआ है, उनमे से एक-एक कर यहाँ address के सामने भरते जाए और Add Record पर click करते जाए। Host Name और TTL को कुछ नहीं करना है। जैसा है वैसे ही छोड़ दें। 

चारों A Record डालने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का report आ जाएगा :

Add custom domain name blogger

एकबार इसको जांच ले, चारो record सही है या नहीं। अगर कोई गलती है तो edit कर लें। 

आपका यहाँ का काम पूरा हो चुका है, वापस अपने ब्लॉगर के window में जाये जो आप खुला छोडकर आए थे। 

अदद custom domain name blogger

3. Save पर क्लिक करे। 

redirect का option आयेगा उसपर क्लिक करे। 

मुबारक हो, आपके ब्लॉग पर आपका मनपसंद domain name add हो गया है। एक-दो घंटे बाद browser मे चेक करे। नहीं खुल रहा है तो घबराए नहीं। कभी-कभी server update होने मे दस  से चौबीस घंटे तक का समय लेता है। 

Conclusion 

अगर सौ-दो सौ रुपए खर्च कर आपके ब्लॉग को sub-domain से छुटकारा मिल सकता है तो इससे अच्छा और क्या होगा। दरअसल लोग sub domain को जानकारी के अभाव में ढोते है। या तो वे सही से research नहीं करते या घबराते है कि Blogger blogspot पर Custom sub domain कैसे Add करेंगे। 

आशा करता हूँ आपने अपना domain add कर लिया होगा। अगर आपको लगता है पोस्ट काम का है तो share जरूर करें ताकि दूसरे भी लाभ उठा सके।  

3 comments:

  1. Good content. Thanks for sharing. It will be kind enough if you can also see my page and help each other to grow
    My link is https://bomsomguys.blogspot.com/2020/05/How-to-abdominal-fat-in-a-week.html
    Thanks a lot for your kind support
    Best Regards
    BOMSOMGUYS

    ReplyDelete
  2. बहुत अछेसे समझाया आपने धन्यवाद।

    ReplyDelete