HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Wednesday, April 15, 2020

blogger me email setting in hindi

Blogger Email Setting: Step by Step guide

Blogger blog setting के क्रम में हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे Email setting की। Email setting क्या है, कैसे  करते है और इसके फायदे । 


blogger email setting
अभी तक आपने जाना की blogger पर Free Blog blog कैसे बनाते है। जैसा कि मैं पिछले blog में बता चुका हूँ, केवल ब्लॉग बना लेने से बात नहीं बनती। आपके ब्लॉग कि setting कुछ ऐसी होनी चाहिए कि आपको भी ब्लॉग को 
maintain करने में सहूलियत हो और readers को भी परेसानी न हो। इसके लिए जरूरी है कि एक-एक setting को सही से समझ लिया जाय।

इससे पहले कि आप email setting को समझें मुझे आशा है आपने Basic Setting और Blogger में Post,Comment और Sharing Setting कैसे करते हैं , को समझ लिया होगा। अगर अभी तक आपने इस चीज नहीं समझा है तो मै चाहूँगा कि पहले आप इन दोनों setting को समझ ले। 

चलिये समझते है email setting कैसे करते है: 

Blogger में Email Setting 

जैसा कि पिछले पोस्ट में आपने जाना कि blogger में कोई भी सेटटिंग करने के लिए सबसे पहले blogger में login करते है। आपके सामने एक dashboard खुलता है। Dashboard में नीचे Setting पर क्लिक करेंगे, setting का sub menu खुलेगा, उसके बाद Email Setting का screen खुल जाएगा: 

blogger email setting


जैसा कि ऊपर के image में दिख रहा है एक-एक point को numbering किया हुआ है। अब हम इसी के नंबर अनुसार सारे बिन्दुओं पर चर्चा करेंगे: 

1. Setting:  जैसा कि मैंने ऊपर बता रखा है dashboard  में setting पर क्लिक करेंगे  

2. Email: Setting क्लिक करने पर उसका sub menu खुलेगा, Email पर क्लिक करेंगे, 

3. Posting using Email : जब हम Email पर क्लिक करेंगे हमारे सामने dashboard के right side मे ऊपर के के इमेज जैसा page खुलेगा।   जिसमें सबसे ऊपर  दिखता है Posting using email. 

जिस तरह आप Gmail, Yahoo पर अपना email account बनाते है उसी तरह blogger पर email अकाउंट create होता होता है। ये केवल blogger के लिए होता है और by default आपके email address के नाम से create होता है। यहाँ नाम के आगे खाली जगह में कुछ भी secret word डालकर ID को Modify कर ले। 

4. Posting Email Immediately: ये जो posting using email है इसके नीचे तीन option है। तीनों के साथ रेडियो बटन है, पहला option है Posting Email Immediately.   अगर आप इसको select करते है तो जो भी कोई आपको कोई पोस्ट mail   भेजता है अपने आप     publish हो जाएगा। आपके पास review या modification   का कोई मौका   नहीं रहता। 

5. Save Email as draft post: इस condition में पोस्ट सीधे publish न होकर draft   में save हो जाएगा । जब आप चाहे   post को review और modification करके publish करे न करे आपकी मर्जी। 

6. Disable: इसको select करने के उपरांत   कोई अगर आपको    अपना कोई पोस्ट   भेजता है तो आप तक नहीं पहुँच पाएगा। 

इस तरह हम देखते है कि बीच का option यानि save email as draft post सबसे best है। 

7. Comment notification email: जब भी कोई आपके post पर comment करता है आपके email par notification आ जाता है। यहाँ एक बात ध्यान देने  है कि ये notification by default aapke gmail पर आता है, अगर आप चाहे तो email ID change कर लें या notification बंद कर सकते   हैं। 

8. Add: Comment का notification पाने के लिए आप 10 Email ID तक जोड़ सकते हैं। इसके लिए add पर क्लिक करेंगे, एक box खुल जाएगा, इसमें email ID जोड़ेंगे। ये option उनके लिए है जो एक team के रूप में काम करते है या कहें blogging का काम एक कंपनी के रुप   में चलाते  है। 

अगर आपके पास कोई contact list है और आप उसमें से  नाम जोड़ना चाहते है तो बॉक्स के नीचे लिंक है उसपर क्लिक कर दें । 

9. Email Post to: आप अपना post publish होने के बाद किस-किसको भेजना चाहते है। जिस किसी ने subscribe कर रखा है उसको तो अपने आप मिल जाएगा, इसके अलावा आप चाहते है कि किसी और को भी ये पोस्ट मिले तो इसके लिए ये ऑप्शन है। 

10. ADD: ऊपर जैसा मैंने बताया अगर किसी को व्यक्तिगत पोस्ट भेजना चाहते है तो add पर क्लिक करें, एक box खुलेगा, उसमें Email   ID दाल दें। 

11. Choose from Contacts: अगर अपने contact list में से किसी को भेजना चाहते है तो बॉक्स के नीचे link है उसपर क्लिक कर add कर लें। 

हमने इस post में Email setting को पूरा - पूरा स्पष्ट करने कि कोशिश कि   कि है है, आशा है आपको समझ आया होगा और आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। अगर आपको फिर भी कोई confusion है तो एक comment डालें। हम confusion दूर करने कि कोशिश करेंगे। वैसे भी आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो एक comment जरूर लिखें और अपने दोस्तों को share करें ताकि दूसरे भी लाभ उठा सके। 

No comments:

Post a Comment