HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Sunday, April 19, 2020

blogger republish old post in new date

Blogger Blogspot में Old Post को New Date में कैसे Republish करें 

old post republish in new date

जब आप कोई blog बनाकर उसपर पोस्ट लिखना शुरू करते है और publish करते है तो सारे के सारे पोस्ट calendar date के हिसाब से directory में show करता है। जैसा की आप जानते है blogging करना कोई साल दो साल काम नहीं बल्कि lifetime जॉब है। 



जैसे - जैसे समय बीतता है आप नये-नये पोस्ट लिखते जाते है, आपका पुराना पोस्ट और पुराना होता जाता है और साथ में पुराने पोस्ट के information पुराने होते जाते है कह सकते है change हो जाते है। ऐसी परिस्थिति में आपको अपने पोस्ट का information अपडेट करना पड़ता है। पुराने पोस्ट में डाला गया लिंक हो सकता है आज के date में dead हो ऐसी परिस्थिति में उस लिंक को अपडेट करना अनिवार्य हो जाता है। क्योंकि अगर कोई reader लिंक को क्लिक करे और लिंक काम न करें तो ब्लॉग के प्रति readers के मन में गलत संदेश जाता है ।

इसके आलवे हो सकता है कि आप अपने पोस्ट में कुछ नया contents जोड़ना चाहते है। ये सारा काम आप update के माध्यम से कर सकते है लेकिन ये सारे update पुराने date में ही होंगे। 

इसका दुष्परिणाम ये होगा कि आपके जो permanent readers है उनको कुछ नहीं पता चलेगा कि आपने अपडेट किया है, न ही search engine इसको update के तौर पर लेगा। 

जैसा कि आप जानते है जो अच्छे readers है वो fresh contents पढ़ना ज्यादा पसंद करते है, साथ ही आपको ये भी जान लेना चाहिए कि google का search engine भी search result में नये published post को ज्यादा महत्व देता है। ऐसे में post जैसे-जैसे पुराना होता जाता है search इंजिन उसको page ranking से बाहर करता जाता है ।    

फिर जरूरी हो जाता है कि हम किसी भी post को नये date में republish करे। इसका फायदा ये होगा कि आपके जो permanent readers है उनको notification जाएगा, जिससे वो दुबारा post पढ़ने के लिए आपके साइट पर आएंगे और आपके साथ टीके रहेंगे। 

दूसरी बात search engine दुबारा से नये डेट में उस पोस्ट को listed करेगा जिससे आपका पोस्ट page ranking में टीका रहेगा। 

Post को नये Date में कैसे Republish करें  

Republish करने के लिए नीचे दिये steps को follow करे:

1. Blogger  पर Login करे। 

2. आपको जिस पोस्ट को update करना है उसके नीचे Edit पर क्लिक करे। 
आपके सामने पोस्ट खुलेगा 

Republish post in new date

3. आपको जो कुछ update करना है कर लें। 

4. Update करने के बाद right side में Post setting के नीचे published on पर क्लिक करे। 

5. दो option खुलेंगे, Automatic पर क्लिक करे। 

6. Done पर क्लिक करे, फिर update पर क्लिक करे। 

हो गया, आपने सफलता पूर्वक पुराने post को नये date में republish कर लिया है। अपने लिष्ट में देखें, सबसे ऊपर वर्तमान date के साथ दिखाई देगा । 

Conclusion   

आशा है आप समझ गए होंगे blogger में पुराने post को नये date में republish कैसे करते हैं। इस तरह आपको अपने सारे posts को समय-समय पर republish करते रहना चाहिए ताकि contents fresh रहे और search engine में rank करता रहे। कोई जिज्ञासा हो तो comment जरूर करे। share करे।  

1 comment: