HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Sunday, April 12, 2020

custom robots header tags setting blogger seo

Blogger Me Custom Robots Header Tags Ki Setting, SEO Ke Liye Guide In Hindi

custom robots header tags

Blogger हमेशा हमारे लिए कुछ न कुछ blogging platform को improve करता रहता है। Custom robots header tags भी इसी कड़ी का एक हिस्सा है। Blogger में पहले ये सुविधा उपलब्ध नहीं थी। 

समय के साथ जैसे- जैसे गूगल को अनुभव हुआ, blog के बेहतर On-Page SEO के लिए इसको जोड़ा गया। जैसा की हम सब जानते है, blog बनाकर post लिखा देनाही काफी नहीं है। बेहतर SERP के लिए अपने blog का बेहतर से बेहतर SEO करना भी जरूरी होता है। 

इसी को ध्यान में रखकर गूगल ने हमारे लिए Meta Tags Descriptions,
Custom robots.txt, Google Search Console के साथ ये Custom robots header tags जैसा tool दिया है ताकि हम अपने blog का सही से SEO कर सके। मुझे आशा है इस post को पढ़ने से पहले Meta Tags Description क्या है, Custom robots.txt कैसे सेट करे Google Search Console कैसे प्रयोग करे, आदि पढ़ चुके होंगे । 

Blogger में 6 post setting जो SEO के लिए जरूरी है


Custom Robots Header Tags क्या है 

जैसा  की आप जान चुके है Custom robots.txt क्या है और इसका क्या काम है, Custom robots Header Tags भी कुछ वैसा ही है। इसका भी वही काम है जो custom robots.txt का है। दोनों में एक फर्क है कि custom robots.txt में command डालने होते है जबकि Custom robots header tags में पहले से command दिये होते है, हमें केवल जिसको search engine में जिसको दिखाना होता है उसको allow करते है और जिसको नहीं दिखाना है उसको disallow करते है। 

जैसा कि हम सब जानते है कि हम जब भी कोई पोस्ट ब्लॉग पर डालते है google bot तुरत इस चीज सर्च engine में index करता है और इसी के आधार पर जब भी visitor कुछ सर्च करता है तो search इंजिन का crawler इस चीज को सर्च में दिखाता है। इस custom robots header tags कि मदद से हम ये निर्धारित करते है कि google bot किसको index करेगा किसको नहीं। 

Custom Robots Header Tags ke Purpose 

Blogger में मुख्य रूप से 9 header tags है जो इस प्रकार है : 

1. All -  इसको select करने का मतलब है crawler को आप अपने blog पर पूरे contents को index करने और search करने का permit देते हो। 

2. no index - कुछ ऐसे personal page जो आप search में नहीं दिखाना 
चाहते उसके लिए हम इसका प्रयोग करते है। इसका उसे नहीं करने पर crawler उसको pages को भी index कर लेगा जिसको आप नहीं दिखाना चाहते। 

3. no follow -  Do follow और No follow शब्द का प्रयोग हम अपने  ब्लॉग पर external link के लिए करते  है। Do follow blog पर default robots का काम करता है। अगर आप  चाहते है crawler इस link को index न करे, इसके लिए no follow का प्रयोग करते  हैं। 

4. none - ये no follow और no index का combination है। इसका   मतलब है न तो crawler page को न ही link को index  करेगा। 

5. no archive - कई बार search result में किसी - किसी लिंक के साथ cached  देखने को मिलता है ।  ये एक तरह से उस site का copy है जो  गूगल उस site के server डाउन होने पर प्रयोग करता है  । 

6. no snippet - snippet का मतलब होता  है search result में url के नीचे जो description होता है। इससे visitor को आपके blog   समझने में आसानी  होती है । 

7. noodp - कभी - कभी  गूगल  आपके ब्लॉग  कि    जानकारी Moz  कि directory से दिखाता है जो man made है। इसको  on करने से goolge वही contents दिखाएगा जो  वास्तव में    अभी उपलब्ध है। 

8. notranslate - अगर आप चाहते है आपके साइट का दूसरी भाषा में translation न हो तो इसका प्रयोग। 

9. noimageindex - अगर आप अपने साइट के image को index नहीं करना चाहते तो इस ऑप्शन का प्रयोग करते है।  कई बार कोई visitor अवैध रूप से आपके  site से image कि चोरी कर लेता है, इससे  बचने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है । 

10. unavailable_after - इस tag के द्वारा आप किसी page को सी  किसी विशेष समय के बाद हटा सकते है।  इसके लिए इसमें एक फील्ड उपलब्ध होता है, जिसको  भरकर  इसका उपयोग करते है। 

ये वो tags थे जिसको अपने हिसाब से select करना होता है। इसमें किसी प्रकार के टिक करने से पहले अच्छी तरह research कर ले कि आपको क्या - क्या करना है क्या नहीं। एक छोटी सी गलती बहुत भारी पड़ सकता है। 

Robots Header Tags कि  Setting कैसे  करे 

Custom robots header tags कि setting करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें :

1. Blogger के site पर जाकर Login करें। 

2. Dashboard खुलेगा, Setting पर click करें । इसके बाद Search Preferences पर क्लिक करें, एक window open होगा । 

custom robots header tags


3. Edit पर क्लिक करें, आपको दो radio बटन दिखाई देंगे। yes पर क्लिक करें। 

robot tags button


अब आपके सामने एक checkbox खुलेगा, जिसमें वो सारे option होंगे जो जिसकी चर्चा हमने ऊपर कि है। 

robots header tags setting

अब यहाँ रुकिए, एक बार अपने विवेक से विचार कर ले आपको क्या - क्या select करना है। अच्छी तरह research कर लें। जैसा कि हमने ऊपर बताया है ये एक काम्प्लिकेटेड विषय है, थोड़ी सी असावधानी हानिकारक हो सकती है। अगर selection में कोई confusion है तो ऊपर image में जैसा दिखाया गया है, उसके हिसाब से tick कर दें। अंत में save कर दें। 

आशा है आपको ये post पसंद आया होगा, किसी भी तरह का प्रश्न हो तो comment में लिखें। अपने दोस्तों को जरूर share करे ताकि वो भी इससे लाभ ले सकें 


No comments:

Post a Comment