HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Thursday, April 16, 2020

googlebot kya hai hindi

Googlebot, Crawler, Spider क्या है और ये कैसे काम करता है ? 

image googlebot


जब कभी आपको किसी जानकारी की जरूरत पड़ती है, आप Google search में लिखते है और Google आपको मिनट के अंदर हजारों result दे देता है। 

कभी आपने सोचा है, ये कारनामा गूगल कैसे करता है? दरअसल ये काम गूगल के लिए crawler या कहें spider करता है। 

हरेक search engine का अपना एक branded crawler होता है। SEO world में इस branded crawler को "user agent" कहते हैं। Google के crawler का नाम Googlebot है। इसी तरह हरेक search engine के अपने-अपने crawler हैं, जैसे:

  • Googlebot             Google
  • Bingbot                 Bing 
  • Slurp bot               Yahoo
  • Alexa Crawler       Amazon Alexa
  • DuckDuckBot       DuckDuckGo      


Googlebot काम कैसे करता है ?


ये googlebot आपके website का एक-एक पल का खबर रखता है। आपके वैबसाइट पर जो भी कुछ post publish या modification होता है, उसको ये googlebot अपने पास index करता जाता है और search engine को information देता रहता है।  किसी भी webpages  को सर्च करना, index करना और उस webpages को उसके standard के हिसाब से सर्च result में page rank देता है। Googlebot कैसे काम करता है, इसको ज्यादा जानने के लिए How Google Search Works पढ़ सकते है। 

Googlebot webpages  को ढूँढता कैसे है ? 

Links, Sitemap और request के जरिये। 

लेकिन हकिकत में ये काफी नहीं हैं। आमतौर पर सोच यही है कि webpage को search console में submit करना और sitemap लगा देना काफी है, लेकिन शायद ये काफी नहीं हैं। 

Sitemap के जरिये हम अपने सारे webpages को crawler में index तो कर सकते है लेकिन page rank कि गारंटी नहीं है। Page ranking इस बात पर निर्भर करता है कि page में internal linking कितना अच्छा है और contents कैसा हैं। कहाँ-कहाँ किस-किस directories में listing है। Page Ranking के लिए Google my business  में listing करना भी फायदे का काम है । 

Technical Page Ranking Factors 

किसी भी page को करने के लिए दो सौ से ऊपर factors काम करते है। जैसे एक writer अपने readers के पसंद से कोई पोस्ट लिखता है और पोस्ट का SEO करता है वैसे ही Googlebot optimization SEO से आगे कि चीज है। हमारे लिए ये देखना भी आवश्यक है कि googlebot हमारे page को किस तरह पढ़ता है। 

Googlebot Optimization कैसे करे? 


इतना जानने के बाद कि googlebot क्या है और क्या काम करता है, अब ये जानना जरूरी है कि हम अपने site को किस तरह optimize करें कि googlebot हमारे हरेक page को index करे। 

जब भी हम कोई site बनाकर SEO Friendly post लिखते है तो हमारा प्रयाश होता है सारे के सारे page search engine में index हो ताकि वो page ranking में आ सके । ये जाना भी बहुत जरूरी है कि हमारी साइट search इंजिन में index है कि नहीं। अगर इंडेक्स है तो कौन-कौन से page index है। 

इसको जानने का कि गूगल में index है या नहीं, google search में 
site:yourdomainname.com type करे। जो-जो page index हो रखा है sow करेगा। 

User Experience Vs Crawler Experience 


एक सवाल ये भी उठता है कि post को user friendly बनाए कि crawler friendly? जवाब है दोनों । 

ये एक challenging काम है, लेकिन हमें एक balance बनाकर चलना पड़ता है। कुछ ऐसे काम है जिसको करके हम अपने साइट को user friendly और crawler friendly दोनों बना सकते है: 

1. Robots.txt : Robots.txt  एक text फ़ाइल है जो किसी भी साइट के root directory में होता है। जब कोई crawler किसी site को crawl करता है तो सबसे पहले इसी file को ढूँढता है। 

ये robots.txt file crawler के लिए एक तरह से guide का काम करता है। ये बताता है किस contents को index करना है किसको नहीं। 

इस file में लगाने के लिए बहुत ही सावधानी कि जरूरत पड़ती हैं। एक छोटी सी गलती साइट के लिए नुकसानदेह हो सकता है। 

इस file को लगाने से पहले बहुत reseach कर लेना चाहिए और लगाने के बाद सर्च result देखते रहना चाहिए, कहीं गलती तो नहीं हुई हैं। 

2. Sitemap.xml : Sitemap जो काम robots file नहीं करता वो सीटेमाप करता है, ये googlebot को हरेक पगे के बारे में बतलाता है और page ranking में अहम रोल अदा करता है। 

Sitemap को साइट के अनुकूल बनाना भी एक अहम काम है। इसके लिए निम्न बिन्दुओं को समझना जरूरी जय :

  • केवल एक sitemap का प्रयोग करना चाहिए 
  • हरेक page को high priority नहीं देनी चाहिए 
  • Sitemap से 404 और 301 pages को हटा दें 
  • Sitemap को google search console में लगाए और crawl का निरीक्षण करते रहे 


3. Site Speed : किसी भी साइट का loading speed page ranking में अहम रोल निभाता है। अगर site कि loading speed slow है तो इसको न तो कोई visitor पसंद करता है न ही googlebot. इसलिए जरूरी है कि अपने साइट का loading स्पीड चेक करते रहें। 

4. Images : Page ranking में images का भी अहम रोल है। लेकिन जरूरी है कि site पर images डालने से पहले उसको Image Optimize  करे। इसके लिए इन बिन्दुओं पर ध्यान देने कि जरूरत है: 

  • images file name : File का एक नाम दे 
  • Images Alt Text  : Images का post से related description लिखें 

  • Structured Data   : Image लगाने के उद्धेश्य को दर्शाए
  • Image sitemap     : Google image को crawl करने के लिए अलग से इमेज sitemap लगाने कि अनुमति देता है। 

5. Backlinks : Backlink  crawler को कुछ ज्यादा ही पसंद है। जिस site पर जितनी ज्यादा high quality backlink होंगे, crawler उस साइट को उतनी अच्छी page ranking देता है । Backlink मुख्यतः दो तरह के होते है । 

  • Internal Backlink
  • External Backlink 

Site के अंदर एक post से दूसरे post के link को internal backlink कहते हैं जबकि किसी दूसरे साइट के साथ के साथ लिंक को external link कहते हैं। site को linking करते समय एक बात का खाश ध्यान रखना चाहिए कि जबतक बहुत जरूरी न हो nofollow link का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस तरह के link crawler के नजर में नहीं आता। 

6. Titles & Meta Description :  
  
आजकल लोग इसको तवज्जो नहीं देते, लेकिन crawler Meta Description को तवज्जो देता है। Page ranking में इसका भी अहम role हैं। 

ये SEO का fundamental necessity जिसको सहीं से लिखना बहुत जरूरी हैं। इसको लिखने के कुछ प्रचलित नियम है जिसको समझना जरूरी है। 

Meta description 150-160 शब्दों में पूरे पोस्ट का summary है जो थोड़े शब्दों में पूरी कहानी बयां करती हैं । 

Googlebot कितने प्रकार के होते हैं  ?

Googlebot नौ तरह के होते हैं जो इस प्रकार है: 

Types of googlebot


  • Googlebot (Google Web Search)
  • Goolge Smartphone 
  • Google Mobile (Feature Phone)
  • Goolgebot Image 
  • Googlebot Video 
  • Googlebot News 
  • Google Adsense 
  • Google Mobile Adsense 
  • Google Adsbot (Landing Page Quality Check )  


अगर इन सबके बारे में detail से जानना चाहते हैं तो Google का Google Crawler  पोस्ट को पढे। 

If you like to read in English please visit How to improve page ranking without Google penalty

Conclusion 

मेरे खयाल से इतना पढ़ने के बाद आप ये तो समझ गए होंगे कि Goglebot क्या है और ये कैसे काम करता है। इस लेख से जो सबसे जरूरी बात उभरकर सामने आता है वो ये है कि Googlebot हमारे site को किस तरह पढ़ता है। किसी भी पोस्ट का SEO करने के साथ हम site का Googlebot optimization भी करे ताकि वो सही साइट को पढ़ सके और page ranking में फाइदा हो। 

आशा करता हूँ ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा और इससे लाभ मिलेगा। कोई भी जिज्ञासा हो तो comment में जरूर लिखे। Post पढ़ने के बाद share जरूर करें ताकि दूसरे भी लाभ उठा सके।  

No comments:

Post a Comment