HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Saturday, May 30, 2020

6 traffic source without seo in hindi

बिना SEO के  Blog पर Traffic कैसे लायें ?  

traffic without seo


अगर आप एक नये ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग पर traffic लाने के लिए दिन - रात एक कर रखे हैं फिर भी  traffic नहीं आ रहा है। आप थक हार कर लोगों से सलाह पूछते हैं, एक ही जवाब मिलता है " सही से SEO करो", लेकिन हम यहाँ बात करेंगे traffic without SEO की। यानि हम अपने ब्लॉग पर बिना SEO के कैसे traffic ला सकते है। 

SEO organic traffic के लिए backbone का काम करता है। बिना SEO के हम organic traffic की कल्पना तक नहीं कर सकते। 

ये भी सत्य है कि organic traffic से आने वाले visitors पूरे authentic होते है और ये हमारे ब्लॉग के DA और PA को improve करता है। 


Search Engine नये blogger को चूसता है;

बिल्कुल सही कहा मैंने search इंजिन नये ब्लॉगर को चूस लेता है।  एक बात ये भी सत्य है कि organic traffic के लिए हमें पूरा का पूरा Google के रहमों करम पर रहना पड़ता है। हम कितनी भी मेहनत कर लें, कितना भी SEO कर लें,  अगर ब्लॉग नया है तो 6 महीने से पहले कोई भी traffic google search से नहीं आनेवाला। 

दूसरी बात ये भी है कि कोई जरूरी नहीं कि हम जो मेहनत SEO पर कर रहे हैं, ये सोचकर कि आज न कल हमारा  पोस्ट page ranking में आ जाएगा, सबकुछ हमारे अनुकूल ही हो। 

आपको शायद पता हो या न हो जब गूगल का Penguin algorithm आया था हजारों website Google search से बाहर हो गया था, परिणाम स्वरूप ये सारे वैबसाइट useless हो गए थे। 

आखिर ऐसा क्यों हुआ? दरअसल ये सारे website Google के रहमों करम पर चल रहे थे, इनका जो भी traffic था google search से आ रहा था। ये सारे के सारे website उस समय के Google algorithm को आधार बनाकर SEO किए गए थे। 

एकबार जैसे ही algorithm  में बदलाव हुआ सारे के सारे SEO धरे के धरे रह गए। Google ऐसा कारनामा यानि अपने algorithm में हमेशा कुछ न कुछ बदलाव करता रहता है। सबसे बड़ी बात है कि गूगल कभी भी इस बात को public domain में नहीं लाता कि वो algoritham में क्या बदलाव करने जा रहा है।  

अगर एकबार आप ये सोचते है कि अपने blog या website का SEO किसी अन्य search इंजिन के algorithm के हिसाब से ढाल लें तो बेकार है। worldwide level पर Google का मार्केट share 90% से ज्यादा है और अपने देश कि बात करे तो शायद सौ प्रतिशत कहना गलत नहीं होगा। 
एक बार जरा इन आकड़ों को देख ले। 


traffic without seo


एक कहावत आपने जरूर सुनी होगी "don't put all eggs in one basket" यानि सभी अंडे को एक ही टोकरी में न रखे। 


बिना Search Engine Optimization के Traffic कैसे लाये ?  

तो फिर अंडे को कहाँ रखें। बिना SEO के ब्लॉग पर traffic कहाँ से लाएँ, कैसे लाएँ। 
ये मानव का स्वभाव है कि जब वो एक रास्ते पर चलता है और बीच रास्ते में कहीं रुकावट मिलती है तो वो रास्ता बदल लेता है न कि रास्ते पर रुक जाता है। 

इसमें कोई दो राय नहीं गूगल का algorithm रूपी रास्ता traffic के लिए शानदार है, लेकिन इसमें भी कोई शक नहीं कि इस रास्ते पर समय - समय पर construction का काम चलता रहता है जिसके कारण blogger को ये रास्ता छोडने या ignore करने के लिए बाध्य होना पड़ता है। 

कभी- कभी ऐसा भी होता है जब google algorithm में changes के कारण आप बुरी तरह फस जाते हैं, न इधर के रहते न उधर के। Roadside में खड़ा होने के सिवा और कोई चारा नहीं बचता। जरा याद कीजिये साल 2014 जब  panda algorithm में बदलाव आया था ।  

तो ऐसे में क्यों न हम traffic के ऐसे source कि तलाश करे जिसमे न तो SEO करने का कोई झंझट हो और न ही Google के रहमों - करम पर रहना पड़े। 

क्या ऐसा संभव है कि बिना SEO के blog पर traffic मिल जाय? 

बिल्कुल संभव है वो भी बिना किसी खर्चे के , कोई इंतजार नहीं। आज पोस्ट लिखा और कल से ब्लॉग पर ट्रेफिक आना शुरू। 

तो चलिये बात करते हैं 6 traffic source कि जो बिना SEO के संभव है। 

6 Traffic source without SEO 

वैसे तो ढेर सारे traffic source है जिसकी सहायता से हम अपने ब्लॉग पर traffic ला सकते हैं। लेकिन मैं यहाँ उन्हीं source के बारे में बात करूंगा जो काफी फ़ेमस है और अजमाया हुआ है। जो की इस प्रकार है: 

1. Social Media 

जी हाँ, सही कहा मैंने। Traffic के मामले में Google search को अगर कोई टक्कर देता है तो वो है social media. जितनी मेहनत हम SEO पर करते है, उतनी अगर social media पर कर लें तो निश्चित रूप से Google search से अच्छा result मिलता है।

traffic without seo

जहां बहुत सारा मेहनत करने के बाद भी Google से traffic लाने के लिए हमें महीनों इंतजार करना पड़ता है वहीं social media instant result देता है। ये मेरा आजमाया हुआ नुस्खा है।

आपको पता हो या न हो आज के दौर में लोगों के पास भले ही आधार कार्ड, ration कार्ड और बैंक अकाउंट न हो लेकिन दो-चार social media platform पर अकाउंट जरूर होते हैं। आजकल भीख मांगने वाले को भी छुट्टे का बहाना करो तो डाटा ही मांग लेता हैं। 

आज के दौर में social media की भी भरमार है, ऐसे में सवाल ये उठता है की किस social media का traffic के लिए इस्तेमाल किया जाय? 

इस मामले में अगर हम गौर करे तो हम देखते है की कुछ social मीडिया ऐसे है जिसपर हर तरह के लोगों की पहुँच है, वहीं कुछ ऐसे social media है जिसपर किसी खाश क्षेत्र के लोग active रहते हैं। अब आपको अपने blog या website के हिसाब से निर्णय लेना है कि कौन सा social मीडिया आपके लिए सहायक होगा। 

मैं यहाँ कुछ ऐसे social मीडिया की चर्चा करूंगा जो सबका पसंदीदा हो। ऐसे में जो सबसे पहला नाम सामने आता है वो है : 

#Facebook

भले ही लोग पहले के मुक़ाबले Facebook से दूरी बनाने लगे है, जबसे इसका डाटा चोरी का मामला आया है लोगों का विश्वाश इसके ऊपर से उठने लगा है, फिर भी ये user के मामले में नंबर वन पर बना हुआ है। 
अगर ये कहें की facebook social media का king है तो कोई गलत नहीं होगा। 

                                traffic source without seo  

आज के दौर में ऐसी कोई भी कंपनी नहीं मिलेगी जो अपने उत्पाद का प्रचार Facebook पर न करती हो। 

अगर वास्तविक तौर पर देखा जाय तो Facebook Social Hub के जैसा काम करता है जिससे आप किसी भी अन्य Social media platform को link कर सकते हैं। 

आपने एक चीज जरूर गौर किया होगा, पहले जहां किसी website पर केवल email के माध्यम से login की सुविधा मिलती थी, वहीं अब हर जगह email के साथ Facebook login की सुविधा होती है। 

Facebook से Traffic कैसे लायें ?

1. Link Share करके :  

Facebook हमें अपने profile या अन्य कोई सेवा जो हमें देता है उसपर link share करने की सुविधा देता है, जिसका उपयोग करके हम अपने पोस्ट को friends में share कर सकते हैं। 

इसके लिए जरूरी है कि blog में Facebook button हो ताकि जब हम कोई नया पोस्ट पब्लिश करें तो उसे Facebook पर share कर दें। 
जरा निचे के image को देखें :

traffic without seo

2. Facebook Page बनाकर :

आज के दौर में ऐसी कोई भी कंपनी नहीं मिलेगी जिसका Facebook page  न हो। अपने product का प्रचार करने का ये अच्छा साधन है। Facebook page के माध्यम से हम अपने follower को अपने ब्लॉग पर ला सकते है। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने post को लगातार page पर share करते रहें और बीच- बीच में अपने ब्लॉग से related छोटा- छोटा स्टेटमेंट पब्लिश करते रहे, जिससे आपके follower आपसे लगातार interact रहें। 

3. Facebook समूह के माध्यम से : 

ये अपने जैसे लोगों से जुडने का अच्छा माध्यम हैं। आप अपना एक समूह बनाकर अपने जैसे लोगों से जुड़ सकते है। उनके प्रश्नों के उत्तर देकर अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ा सकते है। 

इसके लिए जरूरी है कि आप अपना समूह बनाने के अलावा अपने विषय से संबन्धित दूसरे समूह से भी जुड़े। वहाँ बहुत से लोगों के प्रश्न होते है। लोगों के प्रश्नों का यथासंभव उत्तर दें, इससे उन लोगों का जुड़ाव आपसे बढ़ेगा जिनको आपने उत्तर दिया है। 

कभी भी किसी को गलत उत्तर देकर misguide न करें, वर्णा फायदे के जगह पर नुकसान उठाना पड़ेगा। अगर आपके गलत उत्तर से किसी का विश्वास आपके ऊपर से उठ गया तो दुबारा वहीं विश्वास हासिल करने में बहुत वक्त लग जाता है। 

आप विभिन्न समूह पर अपने ब्लॉग का link share करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बना सकते हैं। 

मैंने देखा है नये ब्लॉगर अक्सर Facebook समूह पर लिंक share कर traffic exchange करते है, यानि तुम मेरे ब्लॉग पर visit करो फिर मैं तुम्हारे ब्लॉग पर visit करूंगा। मेरे हिसाब से ये बकवास के अलावा और कुछ नहीं है। ये आपके blog के Bounce Rate को बढ़ाता है।   
  
#QUORA

Facebook के बाद अगर मुझे सबसे सबसे ज्यादा कोई social media पसंद है तो वो है QUORA

ये एक ऐसा social media है जहां लोग प्रश्न पुछते है और दूसरे answer करते हैं। दूसरे social मीडिया की तरह इसपर कोई फोटो वगैरह share नहीं किया जाता। 

इसपर काम करके मुझे ऐसा लगता है जैसे हम किसी की भलाई कर रहे है। 
यहाँ आप अपने क्षेत्र विशेष से संबन्धित विषय को चुनकर उनके प्रश्नों का जवाब दे सकते है साथ में जवाब के साथ अपने पोस्ट का link डाल सकते है। इस लिंक के माध्यम से जो कोई visitor आपके ब्लॉग पर आएगा वो पूरा authentic होगा। 

आप यहाँ अपने जरूरत का प्रश्न भी पूछ सकते है जिसका जबाव दूसरे लोगों से आपको मिलेगा। 

#SlideShare छुपा रुस्तम 

SlideShare एक information sharing tool की तरह है जो LinkdIn social media के अधीन है। इसको हम PowerPoint की तरह presentation के लिये use करते हैं।   

आपको यहाँ वो सारी जानकारी presentation के रूप में मिल जाएगी जिसकी आपको जरूरत है। इसके अलावा आप अपने blog post को presentation के रूप में पब्लिक में share कर सकते है। 

जरा नीचे के link पर click करके देखें कैसे अपने ब्लॉग का presentarion बनाकर Slideshare पर share कर सकते हैं। 

Search engine Journal का Webinar presentation to SlideShare 

Traffic without seo

 इसके अलावा Twitter, Instagram, Pinterest जैसे कई अन्य Social media site है जहां से आप अपने ब्लॉग पर traffic ला सकते हैं। 

चुकि हरेक के बारे में किसी एक पोस्ट में लिखना संभव नहीं, इसलिए इसके बारे में विस्तार से जानकारी आपको किसी अन्य पोस्ट में पढ़ने को मिलेगा। 


2. REFERRAL 

ऊपर हमने चर्चा की थी, हमें ब्लॉग पर traffic के लिए केवल Google search के सहारे नहीं रहना चाहिए, वैसे ही हमें केवल  social मीडिया के सहारे नहीं रहना चाहिए। 

क्या पता जैसे Google बार-बार अपने algorithm में बदलाव करता रहता है वैसे ही कल को social media पोस्ट को share करने की सुविधा खत्म कर दे। इससे बचने का एक ही उपाय है कि हम traffic के विभिन्न channels पर मेहनत करे। 

इस तरह मुझे social media के बाद जो सबसे authentic source दिखाई देता है वो है referrral traffic। 

Referral Traffic क्या है? 

Refer शब्द से बना है referral जिसका शाब्दिक अर्थ होता है किसी के बारे में सलाह देना, किसी और के पास भेजना। इसको एक उदाहरण से समझ सकते है। 

मान लीजिये एक बीमार व्यक्ति डॉक्टर के पास जाता है, अगर बीमारी उससे संबन्धित नहीं है तो वो उसको दूसरे संबन्धित डॉक्टर के पास भेज देता है, आम बोलचाल कि भाषा में कहते हैं मरीज को फलाने डॉक्टर के पास refer कर दिया। 

यही काम ब्लॉग पर traffic लाने के लिए भी किया जाता है। जब हम अपने ब्लॉग का लिंक किसी दूसरे वैबसाइट पर डाल देते है, उस link के माध्यम से जब कोई visitor हमारे blog पर आता है वही referral traffic हैं। 


Website पर referral traffic कैसे लायेँ ?

जैसा मैंने पहले बताया किसी भी दूसरे site से link के आनेवाले traffic को referral traffic कहते है ऐसे में social media, guest posting, comment link के माध्यम से आनेवाला traffic भी referral ही है लेकिन इसका विस्तार क्षेत्र इतना ज्यादा है कि इन सबको मैंने अलग-अलग heading में लिया है। 

यहाँ हम referral traffic में जिसका उल्लेख करेंगे वो है विभिन्न website directory में अपने ब्लॉग को रजिस्टर करना। 

Indiblogger, Bloggers Adda, Indianbloggers जैसी अनेकों ब्लॉग directory है जहां पर आप अपने जैसे blogger से जुड़ सकते है और अपने ब्लॉग पर traffic ला सकते हैं। 


3. GUEST POST 

Guest posting पहले से स्थापित website से अपने ब्लॉग पर traffic लाने का अच्छा माध्यम है। इसके दो फायदे है, पहला यहाँ से हमे traffic मिलता है। दूसरा अपने ब्लॉग के लिए Backlink create होता है जो SEO का एक अहम हिस्सा है। 

बहुत सारे ऐसे website होते है जो guest पोस्ट accept करते हैं। शुरू-शुरू में हमें लगता है कि हम किसी अन्य के लिए फ्री में पोस्ट क्यों लिखें या कहें कि किसी दूसरे के लिए time खराब क्यूँ करे। 

वास्तव में ऐसा होता नहीं हैं, अगर गौर से हिसाब लगाएँ तो देखेंगे कि guest posting से मिलने वाला traffic हमारी मेहनत की भरपाई कर देता है। ये बात दिमाग से निकाल दें की केवल नये ब्लॉगर ही guest posting करते है। बड़े-बड़े स्थापित ब्लॉगर भी guest posting करते हैं। 

Guest Posting के समय ध्यान देने वाली बातें 

⇨ Guest Posting हमेशा ऐसी website के लिए करें जिसका Domain Authority 20 से ज्यादा हो। नये website के  लिये guest posting का    कोई फायदा नहीं हैं । कम Domain Authority का मतलब कम traffic ऐसे site से आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला। 

⇨ Guest post लिखते समय मन में ये भाव न लायेँ की आप किसी और के लिये फ्री पोस्ट लिख रहें हैं। वास्तव में आप अपने लिये पोस्ट लिख रहे हैं। इसलिए बेहतर से बेहतर पोस्ट लिखने की कोशिश होनी चाहिए। 

⇨ Guest Post हमेशा अपने ब्लॉग topic से related site पर ही लिखें। मान लीजिये आपका ब्लॉग health topic पर है तो किसी health से related site के लिये ही पोस्ट लिखें। 

⇨ Guest post publish करते समय अपने author की जगह आपका नाम और आपके blog का link जरूर होना चाहिए, जिसके सहारे readers आपको follow कर आपके ब्लॉग तक पहुंच सके। 

⇨ Guest post के अंत में readers को सीधे-सीधे शब्दों में अपने ब्लॉग पर आमंत्रित करें। ये आपका अधिकार है। इसके लिये दूसरे site का owner मना नहीं कर सकता। आप उसको अपना बहुमूल्य समय दे रहे है, आपका इतना हक तो बनता हैं। 

4. COMMENTS 

अपने यहाँ लोग किसी के अच्छे काम के लिये दो शब्द निकालने में भी तौहीन समझते हैं। अगर किसी ने कुछ अच्छा लिखा है और आपको उससे कुछ फायदा मिलता है तो आपका कर्तव्य बनता है कि उसके लिये दो शब्द कहें, इससे आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी, घटेगी नहीं। 

ये तो रही व्यावहारिक बात अब बात करते है करते है practical.  क्या comments से SEO में भी कोई फायदा है? बिलकुल है। 

जैसे Guest post से backlink create होता है वैसे ही comments से backlink create होता है जो SEO का मुख्य आधार है। 

दूसरी तरफ comments से हमारा relation दूसरे blogger के साथ कायम होता है। 

Comment से पहले इन बातों का रखे ध्यान : 

⇨ Comment हर किसी के site पर जहां- तहां न करे। अपने टॉपिक से related 5- 10 site select कर लें। 

⇨ पुराने पोस्ट पर comment करने का उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना नये post पर। आपकी कोशिश होनी चाहिए पोस्ट पर पहला comment आपका हो। 

⇨ ये तभी संभव है जब आप संबन्धित ब्लॉग को subscribe कर ले, उसके बाद जैसे ही कोई पोस्ट उस साइट पर पब्लिश होगा, आपके पास notification आयेगा। अब आपका पहला काम बनता है उस ब्लॉग पर जाकर पोस्ट पढ़ना और comment करना। 

⇨ Comment के रूप में spamming बिलकुल न करे। comment करना भी एक कला है। कुछ लोग पोस्ट पढ़ना भी गनीमत नहीं समझते, hello, very nice करके अपने पोस्ट का लिंक चिपका जाते हैं। ये spamming है। इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला। 

⇨ ऐसे comment बिल्कुल न करें जैसे लगे कि आप चोरी=छिपे आप ये काम कर रहे हों। आप जिसके site पर comment कर रहे हैं वो एक professional है। इसलिए जरूरी है कि आप भी एक professional कि तरह comment करे। 

⇨ ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप केवल कमेंट करने के लिये ही साइट पर आये हैं। Comment करने से पहले उचित है कि आप पोस्ट को पहले पढ़ें। एक अच्छा writer वही हो सकता है जो एक अच्छा reader हो। पोस्ट को पढ़ने से जरूर आप कुछ न कुछ हासिल करेंगे। 

⇨ comment में सबसे पहले लेखक को संबन्धित औपचारिक बात लिखें। उसके बाद पोस्ट से संबन्धित बातों का उल्लेख करे। वो बातें शामिल करें जो आपको अच्छा लगा हो। अगर आपको लगता है पोस्ट में कुछ संसोधन कि गुंजाइस है तो अपनी बेवाक सलाह दें। एक बात ध्यान रखें, अगला आदमी एक professional है। अगर आपकी सलाह जायज है तो वो खुद आपसे interact होगा और आपकी इज्जत देगा। 

अंत में अपने संबन्धित पोस्ट का लिंक share करें और बिंदास अंदाज में लेखक से पोस्ट को पढ़ने और अपने बहुमूल्य विचार प्रकट करने के लिये आग्रह करे। एकबार ऐसा करके देखें, आप चोरी- छिपे comment करना भूल जाएंगे। 

⇨ ध्यान रखें, post के पहले comment का उतना ही महत्व है जितना खुद पोस्ट का। ऐसा इसलिए क्योकि जीतने लोग पोस्ट को पढ़ते है सबकी नजर पहले कमेंट पर जाती है। एक कहावत है "पूत के पाँव पालने में ही नजर आ जाते हैं"। अगर आपका comment आकर्षक है, ज़्यादातर readers एकबार आपके ब्लॉग पर जरूर जाएंगे। 

5. EMAIL SUBSCRIPTION 

अपने readers का email list तैयार करना और उनको समय - समय पर newsletter भेजना भी traffic without SEO का एक अच्छा तरीका है। 

इसमें दो काम करने होते हैं। पहला email list तैयार करना और दूसरा newsletter बनाना। 

Email list के लिए अपने ब्लॉग पर आनेवाले visitors, social media, popup आदि के माध्यम से collect कर सकते हैं। 

Newsletter के लिए अपने competitor के newsletter का नकल करना एक आरामदायक काम है।  

6. WEBINAR आयोजित करना 

बिना SEO के traffic पाने के लिये अक्सर लोग इस टिप्स को अपनाते हैं। इसके तरत कई तरह के काम  है जिसको आप कर सकते है जैसे फ्री Ebook देना, फ्री में कोई course offer करना इत्यादि।एक campaign चलाकर   ज्यादा से ज्यादा viewer तक इसकी जानकारी दें। इसके लिए social media best जगह है। एकबार जो व्यक्ति आपसे जुड़ेंगे, आपका सर्विस अच्छा लगने पर वही दूसरे को बताएँगे। शुरुआती तौर पर इस काम में मेहनत बहुत है लेकिन परिणाम दीर्घकालिक हैं । Facebook Ad भी traffic लाने का एक अच्छा माध्यम है, लेकिन ये एक paid service है। 

Conclusion 

इतना सबकुछ पढ़ने के बाद ये बात जरूर समझ में आती है कि ब्लॉग पर traffic लाने के मामले में google का कोई जोड़ा नहीं है। लेकिन Google algorithm मे बार-बार बदलाव आने के कारण जो हमें खामियाजा उठाना पड़ता है, जिसके लिए हमें इसबात पर सोचने के लिए मजबूर होना पड़ता है कि बिना SEO के ब्लॉग पर traffic कैसे लाये। 

इससे पहले कि आपको भी ऐसे किसी algorithm में बदलाव का सामना करना पड़े या traffic के लिए 6 महिना, साल भर इंतजार करना पड़े, कूद जाय मैदान में और लग जाय बिना SEO के traffic पाने के जुगाड़ में। 

एक कहावत है "अपना हाथ जगन्नाथ"। मतलब हम किसी और के हाथ पर भरोषा क्यों करे जब भगवान ने हमें खुद दो हाथ दे रखा है। 

मैंने आपको यहाँ आपको 6 traffic source बताया है जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर बिना SEO के traffic ला सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप थोड़ा रिसर्च करेंगे ऐसे बहुत से source मिलेंगे जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर बिना SEO के traffic ला सकते हैं। 

अगर आपको पोस्ट पसंद आया हो नीचे के share बटन से पोस्ट को share अवश्य करें ताकि दूसरे भी लाभ उठा सके। आपके बहुमूल्य comment का स्वागत हैं। 

12 comments:

  1. very nice,,,
    please visit my blog
    https://kidscricketcoaching.blogspot.com/2020/05/episode-16-back-foot-drive-29052020.html

    ReplyDelete
    Replies
    1. You must know to add a post link in comment. Details in this link <a href="https://www.hindibhashi.in/2020/06/blogger-comment-me-url-link-kaise-add.html>Add Link in comment </a>

      Delete
    2. Ignore above reply. here is the trick to add a link इन comment How to add a link in comment

      Delete
  2. Good content. Well information. Thanks for sharing. It will be kind enough if you can also see my page and help each other to grow
    My link is https://bomsomguys.blogspot.com/2020/06/list-of-weight-loss-goals.html
    Thanks a lot for your kind support
    Best Regards
    BOMSOMGUYS.BLOGSPOT.COM

    ReplyDelete
  3. बहुत ही व्यवस्थित तथा अत्यधिक निपुणता के साथ की गई अभिव्यक्ति

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद योगेशजी, आगे भी ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपलोगों तक पहुंचाता रहूँगा।

      Delete
  4. Very informative....keep posting✌

    ReplyDelete
  5. Thanks for sharing such a great post. If you are looking for
    DOT OSP License
    , Copyright a song in india, Infrastructure Sharing. You can contact our experts.

    ReplyDelete
  6. You write so well, Your each post have something new and clear point. If you are interested in Digital Marketing related services and On Page SEO, how to create backlinks,how to increase blog traffic ,boost your ctr . Do visit on my website.

    ReplyDelete
  7. Very good information site traffic
    आपकी पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी, एवं ऐसी पोस्ट को पब्लिश करना बहुत जरूरी है लोगों के लिए यह बहुत ही हेल्प करेगी। ऐसे लेखक को बहुत-बहुत धन्यवाद Very good information'all india world'internet per aisi post bahut hi housefull hoti hain'internet in india'ऐसी पोस्ट पढ़कर कुछ इनकम jobs कर सकते हैं'top job gyan'op

    ReplyDelete