HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Thursday, June 4, 2020

blogger comment me url link kaise add kare in hindi

Blogger Blog ke Comment में अपना url Link कैसे Add करें For SEO 

add link

जैसा की हम सब जानते है जब हम कोई नया ब्लॉग या वैबसाइट बनाते है तो अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक लाने के लिये उसका SEO करते है। 

SEO एक जरिया है अपने blog post को search engine के अनुकूल बनाने का। जितना अच्छा हम अपने ब्लॉग का SEO करते है उतना ज्यादा organic traffic हमें मिलता है। 

अपने ब्लॉग पर traffic लाने के कई तरीके पर हमें काम करना पड़ता है, जैसे On page SEO, backlink create करना, guest post, social media activity, referral system, comment इत्यादि। 

यहाँ हम चर्चा करेंगे Blogger ब्लॉग के comment में अपने post का link कैसे add करें ताकि वहाँ से traffic अपने ब्लॉग पर ला सकें। 

इससे पहले की हम चर्चा करें दूसरे के blog comment में link कैसे add करें, एकबार हम comment के फ़ायदे क्या है, comment कैसे करें इसकी भी चर्चा कर लें। 

Blog में comment क्या है?  

किसी भी चीज के बारे में कमेंट करने का अर्थ है उसके बारे में अपना विचार प्रकट करना। अगर हम किसी ब्लॉग पर जाकर किसी पोस्ट को पढ़ते है और हमें उससे कुछ सीखने को मिलता है तो हमारा कर्तव्य बनता है कि हम लेखक को धन्यवाद दें और लेख के बारे में अपना कुछ विचार प्रकट करे। 

अगर हम ऐसा करते है तो निश्चित रूप से पोस्ट के लेखक को इससे खुशी मिलती है और ये कमेंट ही हमारी तरफ से उसके लिये पारितोषिक है। हम लेख को पढ़ने के लिये कोई कीमत चुका तो नहीं रहे। 

Blog में comment करने के फ़ायदे क्या है?

एक तरफ जहां हमारे कमेंट करने से पोस्ट के लेखक को खुशी मिलती है वहीं हमें भी कुछ न कुछ इसका फायदा जरूर मिलता है। 

अगर हम एक आम reader की  तरह किसी के पोस्ट को पढ़ते है और उसपर कुछ positive कमेंट करते है तो एक तरह से हम लेखक के लेख का कीमत चुकाते हैं। हमें इस बात की आत्मग्लानि नहीं रह जाती की हमने लेखक को उसके मेहनत के एवज में कुछ नहीं दिया। 

कहते है "सच्छे मन से निकला दो मीठे बोल पैसे से ज्यादा कीमती होता है"। 

एक blogger के रूप में किसी के पोस्ट को पढ़ना और उसपर कमेंट करने के कई फ़ायदे हैं। सबसे पहला फायदा तो ये है कि हम अपने कम्यूनिटी से जुडते हैं। स्वाभाविक है कि अगर हम किसी हैल्थ टॉपिक से संबन्धित पोस्ट को पढ़ते है तो उसपर आने वाले और visitors भी health topic के प्रेमी होंगे। एक खेल प्रेमी health topic को कभी भी नहीं पढ़ता। 

अक्सर visitor पोस्ट को पढ़ने के साथ अच्छे कमेंट को भी पढ़ते हैं। अगर हम एक positive कमेंट करते है और साथ में अपने ब्लॉग का link डालकर लेखक से पढ़ने का आग्रह करते हैं, निश्चित रूप से हमें इसका अच्छा परिणाम मिलता है। 

एक फ़ायदा तो ये होता है कि उस लेखक के साथ हमारा सीधे तौर पर संबंध बनता है। दूसरी तरफ अन्य visitors भी  उस link के सहारे हमारे पोस्ट पर पहुचते है जिससे हमारे ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ जाता है। 

जैसा कि हमने ऊपर चर्चा कि थी organic traffic के लिये हम अपने ब्लॉग का SEO करते है। Backlink SEO का अहम हिसा है। किसी भी ब्लॉग में जितने ज्यादा backlink होते है, Google search में उस पोस्ट की  ranking की संभावना उतनी ज्यादा होती है। 

किसी दूसरे ब्लॉग के comment करने से अपने पोस्ट का link add करने से backlink create होता है जो आगे चलकर हमें पोस्ट ranking में फायदा देता है। 

दूसरे के Blog Post में Comment कैसे करें?   

किसी दूसरे blog के पोस्ट में comment करना भी एक कला है। अगर इसको समझ गए तो कभी भी comment करना घाटे का सौदा नहीं होगा।  अक्सर नये ब्लॉगर किसी दूसरे ब्लॉग पोस्ट  के कमेंट में अपना link चिपका कर निकल जाते है या केवल thank you, very good, very nice इत्यादि लिखकर अपना link add कर देते हैं, इससे साफ पता चलता है कि वो पोस्ट पढ़ने नहीं बल्कि अपना लिंक चिपकाने के मकसद से पोस्ट पर आया था। 

ये एक तरह से spamming है। ऐसे लिंक को कोई तवज्जो नहीं देता, न ही इससे कोई फायदा मिलता है। उल्टा इसका गलत impression जाता है। 


Comment में ध्यान रखने वाली बातें 

comments करते समय अगर इन बातों का रखेंगे ख्याल तो निश्चित रूप से फायदा होगा: 

⇨ comment हमेशा अपने topic से संबन्धित ब्लॉग पर ही करें। किसी दूसरे टॉपिक पर comment करने का कोई फायदा नहीं होता। 

⇨ कोशिश होनी चाहिए कि किसी पोस्ट का पहला कमेंट आपका हो ताकि हरेक visitor कि नजर उस पर पड़े। कोई भी visitor हरेक commnet को नहीं देखता। 

⇨ Comment में अपना real name, email id और अपने ब्लॉग का address अवश्य डालें ताकि spam न लगे।  

⇨ किसी के post पर कमेंट करना कोई अपराध नहीं है, लेकिन spamming करना गलत तरीका है। एक professional कि तरह comment करे। 

⇨ केवल link add करने के मकसद से कमेंट न करे। पहले पूरे पोस्ट को अच्छी तरह पढे। दो-चार लाइन में पोस्ट के बारे में अपने विचार प्रकट करे। अगर आपको लगता है पोस्ट को अच्छा बनाने के लिये कुछ संशोधन कि गुंजाइस है तो अपनी बेवाक सलाह दें। अगला व्यक्ति एक प्रॉफेश्नल है, वो गलत नहीं मानेगा बल्कि आपसे प्रभावित होगा। अंत में अपने पोस्ट का link add करें और अगले व्यक्ति से पढ़ने का आग्रह करे और राय व्यक्त करने को कहें। एकबार करके देखें फिर बताए। 

Comment में Post का Link कैसे Add करें? 

Blogger ब्लॉग के कमेंट में link add करते समय नये ब्लॉगर उस समय confuse हो जाते है जब वो अपने पोस्ट का लिंक add करते है तो link create नहीं होता बल्कि text के रूप में नजर आता हैं। जैसा की आप नीचे के इमेज में देख सकते है: 


comment में link add


यहाँ मैंने दूसरे पोस्ट का link add किया तो ये text मे बदल गया, इसपर जब cursor ले जाएंगे कोई लिंक show नहीं करेगा। 

दरअसल कमेंट में किसी post का link add करने के लिए एक छोटा सा html code डालना होता है। जो इस प्रकार है। 

<a href="url">Anchor text</a>

कई बार हमें खुद के ब्लॉग में एक पोस्ट के कमेंट में जब कोई reader कुछ पूछता है तो कभी - कभी दूसरे पोस्ट का लिंक डालना पड़ता है। 

अब हम ऊपर के code  के साथ लिंक add करेंगे तो इस प्रकार दिखाई देगा 

<a href="https://www.hindibhashi.in/2020/05/new-bloggers-initial-mistakes.html">new blogger initial mistakes </a>

ऊपर  html code में अपने पोस्ट का लिंक add करेंगे और Anchor text के जगह पर लिंक में जो कुछ लिखा हुआ शो करना चाहते है वो लिखेंगे। 

ऊपर का link code डालने के बाद जैसे ही comment को publish करेंगे आपके post का लिंक कुछ इस तरह दिखाई देगा। 

comment में post का link add करना

इस तरह आपने देखा एक छोटा सा html code डालने के बाद कैसे text link में बदल जाता है। 

Conclusion 

किसी दूसरे के पोस्ट से अपने पोस्ट पर traffic लाने के लिए कमेंट करना कोई बुरी बात नहीं है। बुरी बात है जब हम इसको गलत तरीके से करते है। 

इसलिए ये जानना बेहद जरूरी है कि किसी दूसरे के ब्लॉग पर comment कैसे किया जाय, साथ ही ये जानना भी बेहद जरूरी है कि blogger के कमेंट में url link कैसे add करे, ताकि कोई जब इस लिंक पर क्लिक करे तो आसानी से हमारे post तक पहुँच सके। 

मुझे आशा है आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। कोई प्रश्न हो तो एक comment अवश्य करें। नीचे के social बटन से share करें ताकि दूसरे भी लाभ उठा सके। 

1 comment:

  1. Mai bhi ek new blogger hoo.Aapki information mere liye bahot hi faydemand hogi.aapne backlink ke bare me achhi jankari di hai.Thank u so much

    ReplyDelete