HindiBhashi: हिन्दी में SEO और Digital Marketing की पूरी जानकारी

Blogging, SEO, Digital Marketing aur Social Media se related sampurn jankari hindi me jise sikhkar aap Online Work from home se Paise kamaa sakte hai

Krishna

Sunday, June 28, 2020

domain authority seo how to improve in hindi

Domain Authority क्या है -DA कैसे Improve करें?

Domain Authority SEO

कोई भी व्यक्ति, चाहे वो blogger हो या website owener अथवा SEO consultants, उसको पुछो आपका लक्ष्य क्या है? उत्तर मिलता है- अपने पोस्ट को SERP में no. #1 पर लाना।

Domain Authority SERP rank

ये होती है #1, आपने कुछ भी ढूँढने के लिए search engine में type किया और result में top पर जो आ गया। इसके लिए ब्लॉगर और SEO consultants न जाने कितने पापड़ बेलते है। 

वैसे तो किसी ब्लॉग या वैबसाइट का पहले page पर rank करना भी बहुत बड़ी बात है लेकिन अगर टॉप पर आ जाए तो कहना ही क्या।

चाँद पर पहली बार जो मानव मिशन गया था उसमें तीन व्यक्ति थे। एक व्यक्ति तो spacecraft में ही था, जबकि दो व्यक्ति ने चाँद पर कदम रखा था। चाँद पर पहला कदम रखने वाले Neil Armstrong थे जबकि दूसरे व्यक्ति का नाम जानने के लिए Google पर search करना पड़ता है। ये होती no. #1 Position. 

No. #1 position के अपने फायदे हैं, जिसमें सबसे बड़े फायदे है click rate (CTR) का बढ़ना। अक्सर जब कोई व्यक्ति कुछ search करता है तो सबसे ज्यादा लोग top position वाले result पर ही क्लिक करते हैं।

इस position को पाने के लिए कई तरह के काम करने पड़ते हैं। अक्सर किसी को पुछो जो अपने-आप को expert कहते है, एक ही जवाब मिलेगा - SEO करो और backlink create करो। 

इस तरह की सलाह एक तरह से सही भी है क्योंकि SEO करना एक ऐसा काम है जो हर तरह के optimization को कवर करता है। 

हमें केवल एक keyword को top पर rank करवाने  और न ही केवल backlink create करने से काम चलने वाला।  

इसके अलावा भी कई उपाय है जो ranking को improve करता है। उनमें से एक उपाय है Domain Authority को improve करना।  

तो फिर प्रश्न आता है Domain Authority क्या है? Domain authority कैसे improve करें? फिर ये भी प्रश्न आता है हमारा अभी DomainAuthority क्या है?

Domain Authority क्या है?  

Domain Authority एक metrics है, MOZ द्वारा devlop किया गया है।  हमारी blog या website की वास्तविक स्थिति का आकलन करता है और  ये बताता है कि आपका ब्लॉग search Engine में कैसे rank करेगा।

ये किसी भी domain को 1से 100 अंक देता है। 1 का मतलब है सबसे खराब और 100 अंक सबसे बढ़ियाँ। अगर किसी site का domain authority बहुत कम हो तो जरूरी नहीं की वो saite बहुत ही खराब हो। हो सकता है वो साइट अभी नयी हो। 

किसी भी domain की authority एक अंक से शुरुआत होती है, फिर जैसे -जैसे domain की age बढ़ती है authority बढ़ती जाती है। 

किसी भी ब्लॉग या website का domain authority 20 तक होना आम बात है, क्योकि थोड़े से improvement के बाद इतना अंक मिल जाता है। 40 अंक तक ठीक-ठाक माना जाता है। उससे ऊपर domain authority पाने के लिए हमें खासी मेहनत करनी पड़ती है। 

अगर किसी website का DA 100 के आसपास है तो मानकर चले उसके साइट पर बहुत ज्यादा traffic है और उसके ज़्यादातर keyword top पर rank कर रहे हैं। दूसरी तरफ अगर किसी वैबसाइट का DA जितना कम है मानकर चलें उसपर ट्रेफिक उतनी ही कम है। 

यही कारण है कि अगर हमें अपनी website का किसी से comparison करना है तो सबसे पहले हम Domain Authority compare करते है। 

हम अपने blog या website का DA improve करें उससे पहले ये समझना जरूरी है कि वो कौन से elements है जो Domain Authority को affect करता है। 

इससे भी पहले ये जरूरी है कि एकबार ये जान लें की आपके site का  domain authority क्या है। Moz जिसने ये Domain authority metric को develop किया है उसी का एक फ्री tool है Link Explorer जिसकी सहायता से आप अपने site का DA जान सकते है। 

Domain Authority checker tool
    

Link के द्वारा site पर जाकर search bar में अपने site का domain name डालें और enter दबाएँ। आगे का काम टूल को करना है। 

अगर आपके site का domain authority कम है तो ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि DA improve होने में लंबा समय लगता है। 

किसी भी हिन्दी site का DA मुस्किल से 40 के ऊपर जाता है, जबकि इंग्लिश ब्लॉग में जो एक्सपेर्ट है उनके भी साइट का DA 60 के ऊपर जाने में 10 वर्ष से ज्यादा का समय लग जाता है। 

इन सबके बावजूद कुछ उपाय है जिसके आधार पर ज्यादा नहीं तो कुछ improvement हम कर सकते है। 

इस चीज को गहराई से समझने के लिए MOZ के Domain Authority Article को पढ़ सकते हैं। 

Moz किस आधार पर किसी site ko DA का अंक देता है ये किसी को नहीं पता। एक प्रकार ये कह सकते है कि ये ऐसे ही secret है जैसे गूगल का Algorithm secret होता है। 

अगर MOZ की माने तो DA count करने के लिए 40 factors को आधार मानकर चलता है। इसलिए कह सकते है की DA improve करना इतना आसान काम भी नहीं। 

इन सबके बावजूद कुछ factors है जिनको MOZ ने declare कर रखा है:


  • MozRank 
  • MozTrust 
  • Link Profile 

MozRank क्या है ?

MozRank किसी भी website के link  profile के आधार पर दिया जाता है। इसमें link की quantity के साथ क्वालिटी को भी देखा जाता है। किसी भी website पर जितनी ज्यादा high quality लिंक होगी उतनी ही ज्यादा DA improve होगी। MozRank 0 से 10 नंबर तक दिया जाता है। 10 number highest है। 

MozTrust क्या है?

MozTrust भी MozRank की तरह link पर ही based ranking है लेकिन इसमें किसी भी website का दूसरे website के साथ जिनके साथ लिंक है उसकी विश्वसनीयता को देखा जाता है। 

आमतौर पर कोई भी सरकारी  websitte, college university के साथ जो विश्वसनीय संस्था है, अगर हमारी website का लिंक अपने site पर डालते है तो हमारी site का trust value बढ़ जाता है। ये भी MozRank की तरह 0 से 10 अंक तक दिया जाता है। 

कई बार ऐसा होता है कि किसी वैबसाइट का MozRank तो high है लेकिन MozTrust low. इसका मुख्य कारण है कि अपने साइट पर बहुत सारा link create कर MozRank improve किया जा सकता है लेकिन किसी high trusted site पर अपने site का link डालना अपने हाथ में नहीं। 

अगर हम DA improvement के लिए किए जाने वाले technic पर गौर से विचार करें तो ये पूरा-पूरा SEO ही है। 

इसके लिए SEO Siren का Graph से समझा जा सकता है जो DA के components को अलग-अलग हिस्से में दिखाता है। 

Domain Authority components



इस ग्राफ से आप समझ सकते है किसी भी site का DA कई factors का संयुक्त परिणाम है और अगर DA improve करना है तो इन सब पर प्रयास करना पड़ेगा। 

DA improves करने के लिए ये समझना भी जरूरी है कि इसका improvement scale logarithm पर आधारित है। सीधे शब्दों में समझे तो 20 से 30 अंक पहुँचने के लिए जितनी मेंहनत करनी पड़ती है, 60 से 70 अंक तक पहुँचने के लिए उससे काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। 

जब भी हम किसी नए website कि शुरुआत करते है एक से 20 अंक तक पाने में न तो ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और न ही ज्यादा वक्त लगता है। इसका मतलब ये नहीं कि उसी ratio में आगे भी DA improve करेगा। DA का अंक जैसे-जैसे ऊपर बढ़ता है आगे वैसे-वैसे improve करना कठिन होता जाता है। 


मान लीजिये आपके website का DA 20 है कुछ tips का इस्तेमाल करके 25 कर सकते है। लेकिन अगर DA 95 है और सोचते है कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर 100 कर लेंगे तो ये असंभव के जैसा है। 

इतनी सब बातें समझने के बाद कुछ strategy को अपनाकर DA 5 से 7 अंक तक improve कर सकते है। अगर domain authority ज्यादा low है। 

Conduct a Link Profile 


अगर आप high DA ranking चाहते है तो अपने साइट का link profile maintan करना जरूरी है। आपके site पर जितने भी links है वो सब link profile में आ जाते है। 

Google white link profiles को पसंद करता है। लिंक में जितना ज्यादा vairety होगा उतना अच्छा। कुछ ऐसे भी लिंक होते है जो गलत तरीके से create किये जाते हैं। ऐसे लिंक वाले site को गूगल panelties करता है। 

Google द्वारा ban link list  जो scheme लिंक को रोकता है। 
























अगर आप चाहते है कि DA improve करना है तो इस लिस्ट के आधार पर ऐसे सारे लिंक को हटा दें जिसको Google ने ban कर रखा है। 

बहुत सारे ऐसे तरीके है जिसकी सहायता से आप अपने site के लिए healthy link improve कर सकते है। 

एकबार जब आप अपने site का लिंक audit कर लेते है, सारे bad और unwanted links  निश्चित रूप से site के DA improvement का 
चरण शुरू हो जाता है। 

इस guide को देखें how to conduct link audit. 

Get High Quality Links 


High quality links पाने के बहुत सारे तरीके है जिसमें से एक प्रमुख है content marketing। इसके लिए जरूरी है कि content strong हो। 

अगर आपके साइट पर अच्छे क्वालिटी के content होंगे तो ऐसे में आपके साइट के मिलते-जुलते दूसरे site owner खुद अपने साइट पर आपका लिंक डालना चाहेंगे। 

Moving Man method 

ये theory Backlinko के संस्थापक Brian Dean द्वारा ईजाद किया हुआ है। Moving man theory पर Brian Dean का video

वास्तव में देखा जाए तो ये सबसे jenuin link bulding strategy है क्योंकि आप निःस्वार्थ भाव से किसी की help कर रहे है। 

आप search engine के किसी नियम को नहीं तोड़ते और इसके द्वारा एक दूसरे साइट से link create करते है। 

इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए more about moving man theory. 

Backlink create करने के लिए Quora भी एक अच्छा जरिया है। 

Link Building for Domain Authority

आप Quora पर अपना एक profile बनाकर लोगों के प्रश्नों का उत्तर दे सकते है। Quora एक ऐसा social media platform है जिसपर लोग हर  तरह के प्रश्न पुछते है। आप अपने website से संबन्धित प्रश्नो का उत्तर देकर साथ अपने site का link डाल सकते है। 

Link Strategy for Domain Authority



कुछ अन्य तरीके जिसकी सहायता से लिंक create किया जा सकता है। 

Content is King 

Site का backlink strong है लेकिन contents strong नहीं है सब बेकार। अगर contents strong नहीं है तो visitors का आना बंद हो जाएगा। content का SEO friendly होना जरूरी है क्योंकि ये भी SEO का एक अहम हिस्सा है।  

अगर आप  चाहते है ब्लॉग पर traffic बढ़े और DA score improve हो तो long article लिखना जरूरी है। 400 - 500 words का पोस्ट लिखकर score improve नहीं कर सकते। 

Search engine लंबे पोस्ट को ज्यादा पसंद करता है। लंबे पोस्ट का होने का मतलब है topic detailed information. 

इसका मतलब ये भी नहीं की पोस्ट की लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ भी लिख दें। Quality भी मायने रखती है। हर एक point का detailed information होनी चाहिए। 

जब भी आप पोस्ट लिखते है तो On-Page SEO पर भी ध्यान देना जरूरी है।  

sencetence और paragraph को छोटा रखे। 

Media, Image, Infographics और video का इस्तेमाल करे, इससे visual effect बढ़ता है जिससे traffic में बढ़ोतरी होती है। 

 Anchor text और Alt text का इस्तेमाल करें। Alt text में keyword 
इस्तेमाल करें और description लिखें। 

SEO को बेहतर करें


MOZ का कहना है अगर आप SEO improve करते हैं तो समझ लें Domain Authority improve करते है। बात सही भी है, किसी भी site को सफल होने के लिए सबसे जरूरी उसके SEO का स्ट्रॉंग होना है। 

Meta Tag Description को स्ट्रॉंग करें। इससे search engine और visitors दोनों को साइट को समझने में आसानी होती है। एक तरह से ये key element का काम करता है। 

meta tag for domain authority

Search engine सबसे पहले meta tag को ही पढ़ता है और उसी आधार पर result में दिखाता है। इसी तरह कोई भी visitor पहले metatag को पढ़ता है फिर जो उसे अच्छा लगता है उसको क्लिक करता है।

site जितनी ज्यादा search में आएगा और जितने ज्यादा visitors site पर आएंगे DA बढ़ता जाएगा। 

Mobile Friendly SEO   अपने site को mobile friendly बनायें। आज के समय में आधे से ज्यादा लोग इंटरनेट पर कुछ ढूँढने के लिए mobile  का इस्तेमाल करते है। Traffic from mobile  

Domain Age भी DA improve करने में अहम रोल निभाता है।              किसी भी website का बार-बार domain change करना अच्छी बात नहीं है । निश्चित रूप से ऐसा करने से DA ranking पर बुरा अगर पड़ता है। 


जब कभी domain कि renual कि बात हो तो एक साल के लिए नहीं बल्कि लंबे समय के लिए renual करवाएँ। इससे site कि trust value बढ़ती है। 

अगर हम ऊपर बताए गए कामों को serialy करना चाहें तो 15 दिन में अपने साइट का Domain Authority improve कर सकते है। 

15 दिन का DA improvement Plan 

पहला दिन - link profile की audit करें। Site पर जितने भी घटिया link है उसको remove करे। 

दूसरे से चौथे दिन - On-Page SEO और Off- Page SEO पर फोकस करें।
इसमें आने वाले सारे technical और non technical issues को shortout करें। जैसे :


  • Metatag Description 
  • Site Speed 
  • User Friendly Navigation 
  • Backlink opportunity 

पांचवे से सातवें दिन- Content creation पर ध्यान दें। अपने niche से related 5 - 7 hot topic को सर्च कर उसपर comprehensive post लिखें। 

अगर आप wordpress use करते है तो editorial calender का इस्तेमाल करें। कामों को manage करने में आसानी होगी । Trello बेहतर option है।

Editorial calender for DA  

अगर blogger पर साइट है तो Google calender से काम चला सकते है।   

दसवें दिन तक content पर काम करें। कम से कम दो long पोस्ट और 5 short पोस्ट लिखें। 

11 से 14 दिन - backlink bulding पर काम करें। कोशिश होनी चाहिए की दो-चार backlink किसी authentic website से मिल जाय। जैसे-जैसे लिंक बिल्डिंग इम्प्रूव होता है वैसे-वैसे DA भी improve होता है। इसलिए  इस काम को हल्के में न लें। ये सबसे जरूरी काम है। 

इस तरह आप ऊपर लिखित प्रयासों पर अमल करके अपने Donain Authority को improve कर सकते है। 

अगर हाथों-हाथ DA improve न हो तो घबराए नहीं, रिज़ल्ट मिलेगा। अपना काम जारी रखे। 


Conclusion 


इस पोस्ट पढ़ने के बाद आप इतना तो समझ गये होंगे की Domain Authority क्या है और इसको कैसे improve कर सकते है। 

तो जरूरत इस बात की है कि इसपर अमल किया जाय। मुझे पूरा विश्वास है कि सफलता जरूर मिलेगी। 

वैसे भी ऊपर जो भी काम बताए गये हैं उसमें ऐसा कुछ नहीं है कि परिणाम न मिले तो मेहनत बेकार चली जाएगी। ये सारे काम SEO से related  है। SEO के लिए किया जानेवाला कोई भी काम बेकार नहीं जाता। 

आशा है पोस्ट आपको पसंद आया होगा। कोई भी प्रश्न है तो कमेंट में लिखें। नीचे के social media बटन से share करें ताकी अन्य लोग भी फायदा उठा सके। 

3 comments: