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Krishna

Sunday, July 19, 2020

How to write Title Tag SEO Hindi

SEO Friendly Title Tag कैसे लिखें? 2020 में Title Tag का महत्व 

SEO Friendly title tag kaise likhe

हम अपने ब्लॉग को search engine के result में पहले page पर लाने के लिए न जाने कितने SEO करते है या कहें कितने पापड़ बेलते है। 

काफी मेहनत करने के बाद हमें सफलता भी मिल जाती है लेकिन फिर भी एक समस्या बनी रहती है, क्लिक न होना। यानि visitor का site पर न आना। CTR (Click Through Rate ) का कम रहना। 

ऐसा क्यों होता है? दरअसल बड़े काम करने के चक्कर में हम कुछ ऐसे छोटे-छोटे कामों को भूल जाते है, जो हमारे सामने होते है लेकिन हमारी नजर उसपर नहीं जाती। 

मैंने अपने पिछले पोस्ट में चर्चा की थी Meta Description की। आज हम उसी क्रम में चर्चा करेंगे Title Tag की। 

आज हम चर्चा करेंगे title tag क्या है, title tag का महत्व और 2020 में title tag कैसे लिखें?

Title Tag उस corner stone की तरह है जो सारी जगह साफ-सफाई के बाद भी एक कोने में पड़ा रह जाता है। 


Title Tag क्या है (What is a Meta Title Tag)


 Title Tag किसी web page का HTML element है जो page के title को बतलाता है। जैसे किसी किताब का एक title होता है वैसे ही किसी blog या website पर हरेक post का एक title होता है। 

Title Tag वास्तव में एक ऐसा element है जिसे reader और search engine के robot दोनों पढ़ते हैं। ये On- Page SEO का शुरुआती हिस्सा है। 

जैसे किसी किताब का टाइटल देखकर हम अनुमान लगाते हैं कि इसमें क्या लिखा होगा वैसे ही किसी पोस्ट के टाइटल से reader को पता चलता है कि पोस्ट किस संदर्भ में लिखा गया है।

किसी पोस्ट का content अच्छा हो लेकिन टाइटल attractive न हो जो readers को क्लिक करने पर मजबूर कर सके फिर पोस्ट का ranking में आने का कोई फायदा नहीं। 

Title Tag को केवल readers ही नहीं पढ़ते बल्कि search engine का robot भी इससे priority basis पर लेता है। जैसे अन्य बहुत सारे ranking factors है title tag भी उन्हीं में से एक है। 

नीचे हरे रंग के घेरे में जो दिख रहा है वो ही title tag है। 

title tag कैसे लिखें



Web Page के HTML code में ये कुछ इस तरह रहता है:


<head> 

<title> आपका लिखा हुआ title </title>

</head>


ये title tag निम्नलिखित जगहों पर दिखाई देता है: 



  • Search engine results 
  • Social media posts 
  • Unfurled chat messages 
  • Browser tabs 

Title Tags का क्या महत्व है (Why are Title Tags Important)?



एक कहावत है "First impression is the last impression". यही 
इसके साथ लागू होता है। 

जब भी कोई visitors search result में title tag देखकर क्लिक करता है तो तो उसे अनुमान रहता है कि उसे अंदर क्या मिलेगा। 

यही बात search engine के crawler के साथ भी लागू होती है। सबसे पहले title tags देखकर ही crawler अनुमान लगाता है कि पोस्ट का content क्या होगा। ये search query के साथ match करता है या नहीं। 

अगर search engine के crawler को आपके द्वारा लिखा गया title tag पसंद नहीं आता है तो content के हिसाब से वो इसको बदल भी देता है, ताकि readers को बेहतर समझ आ सके। 


Title Tag कैसे लिखें (How do I write a good title tag)?


चूकी title tag search engine और readers दोनों के लिए अहम role निभाता है इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि हम थोड़ा अपना affort इसको लिखने में लगाये। 

यहाँ कुछ tips दिये गए है जिसपर ध्यान देकर हम अपने title tag को effective बना सकते है :


1. Title Tag की length: 


ये एक महत्वपूर्ण प्रश्न है कि title tag की length कितनी होनी चाहिए। कई बार देखने में आता है कि जब कोई page google search में दिखाई देता है तो title tag एक सीमा के बाद कटकर ... दिखाई देता है। 

Title tag की लंबाई 60 charactor के अंदर होनी चाहिये। यहाँ charactor की संख्या के अलावा pixel पर भी ध्यान देना जरूरी है जो की 600 से ज्यादा नहीं होनी चाहिये। 

अगर title tag की length इससे ज्यादा होती है तो search engine इसको काटकर दिखाता है जो की अंत में (...) दिखाई देता है। 

जरूई नहीं की हर charactor की लेंथ एक जैसी हो। Capital का W और smal का i या t के pixel में बहुत फर्क होता है। इसलिए कैपिटल letter का कम से कम इस्तेमाल करें। 

इसको उदाहरण से समझ सकते है: 

title tag कैसे लिखें

जैसा की हम पहले title में देख रहे हैं इसमें charactor की संख्या 77 है search engine फिर भी इसको दिखा रहा है। 

ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए की इसमें कुछ charactors ऐसे है जो कम pixel के है। जैसे की Little में "ittl". 

वहीं दूसरे title को search engine ने 44 charactors के बाद ही काट दिया। जिसका मुख्य कारण है कि इसमें दो बार W का इस्तेमाल हुआ है जो की ज्यादा pixel का है। दूसरी बात जहां से title कटा हुआ है वहाँ पर पूरा का पूरा website नाम का प्रयोग किया गया है। 

अगर search इंजिन website के नाम को साथ लेता तो title tag की लंबाई 600 pixel से ज्यादा हो जाती। 

Title tag को caps में लिखने से बचें। एक तो ये visitors को पढ़ने में परेसनी होती है दूसरी बात ये ज्यादा space लेता है। 

एक बात ध्यान रखें, कई बार ऐसा भी होता है कि title tag की length लिमिट के अंदर होता है फिर भी search engine इसे काटकर अपने हिसाब से दिखाता है। 

इसे एक उदाहरण से समझ सकते है:

title tag कैसे लिखें

एक बात ध्यान रखें की longer tilte social sharing के लिए तो ठीक है लेकिन गूगल सर्च के लिये नहीं। 

एकबार अपने आप को readers के जगह पर रखें और विचार करे की आप जो title tag लिख रहे है क्या वो सही है? 

अगर आपका website WordPress पर है तो title tag को optimize करने के लिए Yoast SEO एक बेहतर विकल्प है। 

अगर website ब्लॉगर पर है तो length checker का इस्तेमाल कर अपने title tag का length चेक कर सकते हैं। 


2. SEO Keywords: 


Title tag की length जो सबसे जरूरी है वो है keyword का इस्तेमाल। 

Length तो ठीक है लेकिन title tag में एक ही word का बार-बार इस्तेमाल किया गया है तो निश्चित रूप से search engine ऐसे title tag को penalty करता है। अब जरा इस title tag को देखें: 

Buy Widgets, Best Widgets, Cheap Widgets, Widgets for Sale


एक ही keyword का बार-बार इस्तेमाल, एक तो ये पढ़ने में भद्दा लगता है दूसरी बात ज्यादा chance होते है कि search engine इसको दिखाये ही न। 
इससे बचना बहुत जरूरी है। Search engine keyword variations को अच्छी तरह समझता है। 

3. हरेक Page को Unique title दें 

Unique title से search engine को ये समझने में आसानी होती है कि आपका अलग-अलग page किस टॉपिक पर है। आपके हरेक page अपने आप में unique है और इसका अपना महत्व है। 

जैसा Google का कहना है title में generic word जैसे Home, New Page, Profile जैसे शब्दों का इस्तेमाल कभी न करें। 

अगर आप ऐसा करते है,  हो सकता है search engine page के content के हिसाब से title change कर दे। जैसा कि नीचे दिख रहा है:


title tag kaise likhe

इस title tag का source code कुछ इस तरह है :



4. Important Keyword का पहले इस्तेमाल करें 


अगर Moz's testing and experience की माने तो अगर keyword के मुख्य हिस्से को title tag के शुरू में रखते तो इसका search ranking पर अच्छा impact देखने को मिलता है। 

इसके अलावा user experience research बताता है कि कोई भी visitor title tag के पहले दो word को scan करता है और उसका दिमाग इस चीज को अपने पास store रखता है।  

यही कारण है कि हरेक seo professional title tag में product name को पहले रखने कि सलाह देते है। 

कुछ इस तरह के title tag से बचना चाहिए:

Brand Name | Major Product Category - Minor Product Category - Name of Product

पहली नजर में इसमें unique value कोई खास नहीं है, दूसरी बात अगर गूगल अपने हिसाब से काट-छाँट कर देती है तो इसका पूरा वैल्यू खत्म हो जाएगा। 


5. Title में Action word और Question का इस्तेमाल करें 


Action word और question का title में होना visitors पर खास impact डालता है। जहाँ action word कुछ खास करने की जानकारी देता है वहीं question word बताता है कि किसी खास प्रश्न  का जबाव है।

Action word और Question के कुछ खास उदाहरण जो अक्सर title tag में प्रयोग होते है:

  • Boost 
  • Take 
  • Get 
  • Learn 
  • Make 
  • Who 
  • What 
  • Why 
  • How 

 etc.........

ऐसे words से visitors को idea मिलता है कि content में क्या मिलेगा जिससे visitors क्लिक करने को मजबूर होता है। 

जब हम action word "learn" का प्रयोग करते है तो visitors को पता चलता है कि कुछ सीखने को मिलेगा वही how, who जैसे शब्दों से प्रश्न का जबाव होने को दर्शाता है। 


6. Title में अपने brand का प्रयोग करें 

अगर आपका brand name popular है तो उसका प्रयोग title में जरूर करना चाहिए। इससे CTR (Click through rate ) में improvement होता है। अक्सर लोग brand का प्रयोग title के अंत में करते है। कई बार space के अभाव में title कट जाता है और ब्रांड शो नहीं होता, इससे बचने के लिए title के शुरू में space create करें, 

कई बार search engine खुद भी title में brand name add कर देता है। 


title tag kaise likhe

किसी भी page का title उसका first impression होता है। ऐसे में अगर हम brand name का इस्तेमाल करते है तो निश्चित रूप से page की विश्वसनीयता बढ़ती है। 


7. Title Tag और Headline को अलग रखें 

Title और headline अलग रखने का एक फायदा ये मिलता है कि हमें अलग-अलग keyword प्रयोग करने का मौका मिल जाता है जिससे search result कि संभावना बढ़ जाती है। 


8. Title Tag visitors के लिये लिखें 

भले ही एक अच्छा title SEO में अहम रोल निभाता है लेकिन title लिखने का हमारा पहला मकसद होता है अपने targated visitors को attract करना। इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि जब कभी भी title लिखें अपने आप को visitors के स्थान पर रखें। फिर अपने आप से ये सवाल करें कि लिखा गया title content के हिसाब से कितना suitable है। 

Google मेरा title क्यों नहीं दिखाता? 


कई बार ऐसा होता है कि search engine रिज़ल्ट में हमारा लिखा हुआ title न दिखाकर अलग title दिखाता है। इससे एक तरह से अपने-आप में एक frustration पैदा होती है। ये एक ऐसी समस्या है जिसके लिए हम search इंजन को कोई force नहीं कर सकते। 

इस तरह कि समस्या के मुख्यतः निम्न कारण हो सकते है:

1. Title में Keyword stuff : जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कई बार जब हम title में एक ही word का बार-बार इस्तेमाल करते है तो गूगल हमारा लिखा हुआ टाइटल न दिखाकर अलग से टाइटल दिखाता है। 

इससे बचने के लिए जरूरी है कि टाइटल दोबारा से लिखा जाए। 

2. जब title query से match नहीं करता : कई बार ऐसा होता है visitor कि जो query है उसको आपका content पूरा करता है, लेकिन आपका टाइटल query के हिसाब से नहीं है। 

ऐसी परिस्थिति में visitors ऐसे title को ignore करेंगे। उनको क्या पता आपका content visitors की जरूरत को पूरा करता है। 

इससे बचने के लिए search engine query के हिसाब से title दिखाता है ताकि visitors को समझ आ सके। इसके result भी अच्छे मिलते हैं। 

3. Alternate title रहने पर : कई बार हम social media platform जैसे Facebook और Twitter के लिए अलग से टाइटल लिखतें है । ऐसी परिस्थिति में google जरूरत के हिसाब से इन title का इस्तेमाल करता है। 

ये भी जानें :

Google Ranking क्या है 

Domain Authority क्या है 

SSL Website Security क्या है 

Conclusion 

इतनी बात तो स्पष्ट है कि जहाँ title tag seo के लिए अहम role निभाता है वही ये visitors के लिए first impression का काम करता है। 

एक कहावत है "Well began is half done". 

बात सही भी है। Title भी किसी पोस्ट का शुरुआती कदम है। अगर हमने इसको अच्छे से कर लिया तो समझ लें आधा काम हो गया। 

कभी भी title कि length इतनी नहीं होनी चाहिए की गूगल इसको काटकर दिखाए और उसके बाद visitors को कुछ समझ में ही न आए। 

Title ऐसा भी नहीं होना चाहिए की goolge को इसे change करने की जरूरत पड़े। 

मुझे आशा है कि आपको ये बात समझ में आ गई होगी कि title tag का क्या महत्व है और title tag कैसे लिखें। 

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